ई-रिक्शा चलाकर परिवार की जिम्मेदारियां निभा रहा है ये 8 वर्षीय 'श्रवण कुमार'
ई-रिक्शा चलाकर परिवार की जिम्मेदारियां निभा रहा है ये 8 वर्षीय 'श्रवण कुमार'
Share:

चित्तूर: रामायण में श्रवण कुमार की तरह ही वे आदर्श पुत्र थे जिन्होंने अपने माता-पिता को अपने कंधों पर उठा लिया। इसी तरह, गोपाल अपने माता-पिता की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश करता है। जिस उम्र में उन्हें स्कूल की किताबों के साथ समय बिताना चाहिए था, 8 वर्षीय गोपाल कृष्ण मंदिर शहर तिरुपति के पास धूल भरी गाँव की सड़कों पर अपना इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा चलाते हैं। परिवार की जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रहे हैं। गरीबी और भाग्य ने लड़के को कम उम्र में ही कठिन रास्ते पर चलने के लिए मजबूर कर दिया है।

उनके माता-पिता दोनों नेत्रहीन पैदा हुए थे और उन्हें 3,000 रुपये की सरकारी सहायता मिल रही थी। गोपाल के दो छोटे भाई-बहन भी हैं। पांचों का परिवार चित्तूर जिले के गंगुडुपल्ले गांव में रहता है। स्कूल के घंटों के बाद, गोपाल लोगों को लाने-ले जाने के लिए ई-ऑटोरिक्शा चलाता है। और अपने नेत्रहीन माता-पिता के लिए आपूर्ति करता है जो एक छोटा चावल और स्टेपल व्यवसाय चलाते हैं। उनके पिता पापी रेड्डी ने कहा कि उनका सबसे बड़ा बेटा उनकी आंखें हैं।

कठिन समय से निपटने के लिए परिवार ने किश्त के आधार पर एक ई-ऑटोरिक्शा खरीदा। हालाँकि माता-पिता दोनों अपनी दृष्टि विकलांगता के कारण इसे चलाने में असमर्थ थे, लेकिन कक्षा 3 का छात्र गोपाल इस अवसर पर उठा। कानून के अनुसार, केवल लाइसेंस प्राप्त चालक ही 25 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से वाहन चला सकते हैं। टीडीपी अध्यक्ष नारा लोकेश ने गोपाल कृष्ण रेड्डी के लिए मदद का ऐलान किया है। एक फंडराइज़र के माध्यम से बच्चे के परिवार को इलेक्ट्रिक वाहन की ईएमआई लागत को कवर करने में मदद करने के अलावा, लोकेश ने ट्वीट किया कि वे लड़के को स्कूल में प्रवेश देंगे।

ओडिशा में पिछले 4 सालों में बिजली गिरने से 1621 लोगों की मौत, सरकार ने विधानसभा में दी जानकारी

कोरोना महामारी के बीच फिलीपीन एयरलाइंस ने उठाया ये बड़ा कदम

नोएडा में 100 से अधिक प्रदर्शनकारी किसान गिरफ्तार, 81 गाँव के कृषकों ने पुलिस को दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -