शाहीन बाग आंदोलन की 'दादी' ने बनाई दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जगह
शाहीन बाग आंदोलन की 'दादी' ने बनाई दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जगह
Share:

टाइम मैग्जीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों (2020) की लिस्ट जारी कर दी है। वैसे इस लिस्ट में PM मोदी का नाम होने के साथ ही आयुष्मान खुराना का भी नाम है। वहीं इन दो दिग्गजों के अलावा एक नाम ऐसा भी है जिसे सुनकर आपक शॉक्ड हो जाएंगे। जी दरअसल इस लिस्ट में बिलकिस बानो दादी का भी नाम है जिन्हे आपने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन में देखा होगा। 82 साल की बिलकिस दादी को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल चुकी है। जी दरअसल दादी का नाम टाइम मैग्जीन के 2020 के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया है जो एक शॉकिंग खबर है।

वैसे हम आपको बता दें कि इस लिस्ट में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, ऐक्टर आयुष्मान खुराना, एचआईवी से जुड़ी रिसर्च करनेवाले रविंद्र गुप्ता, अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस तक का भी नाम शामिल है। फ़िलहाल हम बात करें 82 साल की बिलकिस दादी की तो वह एंटी सीएए प्रोटेस्ट के दौरान शाहीन बाग प्रदर्शन का जाना-पहचाना चेहरा थीं। उस दौरान भी उनके चर्चे जमकर हुए थे। उस दौरान कई लोगों ने उनकी तारीफों के पूल बांधे थे और कहा था कि इस उम्र में भी उनकी मेहनत और हिम्मत कमाल है। जी दरअसल बिलकिस दादी रोज हजारों महिलाओं के साथ शाहीन बाग जाती थीं और प्रदर्शन का हिस्सा बनती थीं और इसी कारण वह तेजी से चर्चाओं में भी आईं थीं।

वैसे हम आपको यह भी बता दें कि जब शाहीन बाग में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्‍त वार्ताकार बात करने के लिए गए थे तब बिलकिस बानो ने कहा था कि 'गृहमंत्री कहते हैं हम एक इंच नहीं हटेंगे तो मैं कहती हूं हम एक बाल बराबर नहीं हटेंगे।' वहीं इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि 'हम (सरकार) सीएए को लेकर पीछे नहीं हटेगी।' केवल यही नहीं बल्कि कई बार सभाओं में अमित शाह ने कहा था कि 'हम पीड़ित शरणार्थियों की मदद के लिए इसे लागू करेंगे और एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे।'

किसान बिल के विरोध में सड़क पर उतरे नवजोत सिंह सिद्धू, किया प्रदर्शन

दीपिका के बाद सामने आई प्रोड्यूसर मधु मंटेना की ड्रग्स चैट, माँगा था वीड

देश में लॉन्च हुआ एप्पल का फर्स्ट ऑनलाइन स्टोर, मिलेगी ये सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -