801 वधूओं को मिलेगा मुख्यमंत्री का आशीर्वाद

Apr 17 2015 04:54 PM
801 वधूओं को मिलेगा मुख्यमंत्री का आशीर्वाद
मध्यप्रदेश / विदिशा : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रदेश की गरीब लडकियों के लिए जैसे खुशियों की सौगातें लेकर ही आई है। योजना के अंतर्गत इस बार दुल्हनों को आशीर्वाद और उनकी गृहस्थी की सामग्री देने की तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है। इस बार अक्षय तृतीया अर्थात् 21 मई को नववधूओं को आशीर्वाद देने के लिए उनका पंजीयन किया जा रहा है। जिसके तहत अब तक करीब 801 पंजीयन किए जा चुके हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार अक्षय तृतीया पर जनपद पंचायत बसौदा, ग्यारसपुर, नटेरन, आदि स्थानों पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम होंगे। यही नहीं 29 अप्रैल को लटेरी और कुरवाई में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह होगा। जिसमें नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शासन ने गरीब जरूरतमंद, निराश्रित, निर्धन और विवाह योग्य कन्या के साथ विधवा, परित्यक्ता अर्थात् डिस्क्रड वूमन के सामूहिक विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 1 अप्रैल 2006 से शुरू की है। 

इस योजना के अंतर्गत आवेदक के मान से 9000 रूपए, कन्या की गृहस्थी के लिए सामूहिक विवाह के आयोजन के लिए प्रायोजक को 1000 रूपए आदि देने का प्रावधान है। यही नहीं 1 अप्रैल 2006 से प्रदेश में गरीब जरूरतमंद, निराश्रित, निर्धन परिवार की विवाह योग्य कन्या, विधवा, परित्यक्ता के करीब 160977 कन्याओं का सामूहिक विवाह संपन्न हुआ।