अब किसानों काे उचित मूल्य से दो गुना राशि में नहीं बेच सकेंगे यूरिया
अब किसानों काे उचित मूल्य से दो गुना राशि में नहीं बेच सकेंगे यूरिया
Share:

भोपाल : प्रदेश में लगातार हो रही यूरिया की कमी के बाद बाजार में अब व्यापारी अनुचित भंडारण कर किसानों काे उचित मूल्य से दो गुना राशि में यूरिया नहीं बेच सकेंगे। कालाबाजारी ना हो इस उद्देश्य से अब 80% यूरिया सहकारी क्षेत्र को मिलेगा, जबकि 20% यूरिया बाजार में व्यापारियों को दिया जाएगा। ऐसा करने से कालाबाजारी तो रुकेगी ही किसानों को उचित मूल्य पर आसानी से यूरिया उपलब्ध होगा। 

प्राप्त जानकारी अनुसार इस संबंध में कलेक्टर के निवेदन के बाद प्रमुख सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने अपनी सहमति दी है। इस साल रबी सीजन में किसानों द्वारा गेहूं, चने सहित अन्य फसलों की बोवनी की गई है। इसके बाद किसानों को उपज के लिए यूरिया की जरूरत है।

मात्रा 50 टन यूरिया ही बचा

प्राप्त जानकारी अनुसार फिलहाल 50 टन यूरिया विपणन संघ के गोदामों में बचा है। बाजार में भी यूरिया नहीं के बराबर होने से किसान विपणन संघ के गोदाम पहुंच रहे हैं। गोदाम प्रभारी की माने तो शनिवार को भी दो काउंटर से पर्चियां काटकर गोदाम से 350 किसानों को 55 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण किया गया। जिले में यूरिया की किल्लत ना हो इसे देखते हुए प्रशासन ने बुरहानपुर को मिलने वाली 1600 टन की रैक भी खंडवा बुलवाई है।

इस कारण यंहा अब भी जारी है पुलिस सर्चिंग

पुडुचेरी में देश का पहला म्यूजियम पानी के अंदर बनेगा

जब पाकिस्तान इस्लामी राष्ट्र बना तो भारत को भी हिन्दू राष्ट्र होना चाहिए- मेघालय हाईकोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -