वीडियो: भारतीय करते है सबसे ज्यादा 'यूट्यूब' का इस्तेमाल
Share:
भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ रहे है. ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल भी उतनी ही तेजी से बढ़ रहा है. देश में बढ़ते इंटरनेट यूजर्स की संख्या पर गूगल ने हाल ही में एक सर्वे किया है जिसमे खुलासा हुआ है कि देश में कुल 80 फीसदी ऐसे यूजर है जो इंटरनेट पर यूट्यूब का इस्तेमाल करते है. इसमें सभी उम्र वर्ग के इंटरनेट यूजर्स शामिल है. इस बात की जानकारी गूगल इंडिया ने एक बयान जारी कर दी. दरअसल भारत में यूट्यूब के दस साल पूरे होने के मौके पर आयोजित किये गए एक इवेंट 'Brandcast 2018' में इस सर्वे से जुडी जानकारियों को साँझा किया.
 
इस सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के करीब 85 प्रतिशत इंटरनेट यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं जिनमें 18 साल और इससे ज्यादा उम्र के यूजर्स शामिल है. गूगल के साउथ ईस्ट एशिया और भारत के वाइस प्रसिडेंट राजन आनंदन ने इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, 'केवल मोबाइल पर वीडियो देखने वालों की संख्या हर महीने 225 मिलियन का आंकड़ा पार कर रही है और वीडियो प्लेटफॉर्म के रूप में भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला देश है.'
 
उन्होंने कहा कि, भारत के अंदर 2020 तक ऑनलाइन वीडियो उपभोक्ताओं की कुल संख्या 500 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. गौरतलब है कि भारत में स्मार्टफोन का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है. कई छोटी बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने हैंडसेट भारत में लांच कर रहे है. ऐसे में अधिक इंटरनेट की खपत होना लाजमी है. वहीं कई यूजर्स इंटरनेट पर किसी खबर के लिए सबसे पहले यूट्यूब का ही सहारा लेते है.
 
 
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -