बुर्किना फासो: इस्लामी आतंकियों के हमले में 80 लोगों की मौत, देश में 3 दिन का राजकीय शोक
बुर्किना फासो: इस्लामी आतंकियों के हमले में 80 लोगों की मौत, देश में 3 दिन का राजकीय शोक
Share:

नई दिल्ली: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में हुए आतंकी हमले में अब तक 59 नागरिकों के साथ 80 लोगों की मौत हो चुकी है। देश के राष्ट्रपति रोच मार्क काबोर ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने गुरुवार (19 अगस्त) जानकारी देते हुए बताया है कि उत्तरी शहर गोरगडजी (Gorgadji) के समीप बुधवार को इस्लामी आतंकियों ने एक काफिले पर घात लगाकर हमला कर दिया। इस हमले में 6 स्वयंसेवी रक्षा लड़ाकों, 15 सैनिकों के साथ 59 नागरिकों की मौत हो गई थी। वहीं, बुधवार को शुरुआती मौत का आँकड़ा 47 बताया गया था।

बुर्किना फासो में हुए इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी आतंकी समूह ने नहीं ली है, किन्तु अल-कायदा और ISIS से संबंधित आतंकवादी पश्चिम अफ्रीकी देश में सुरक्षाबलों पर अक्सर हमले करते रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, सैनिक और स्वयंसेवी रक्षा लड़ाके उत्तरी बुर्किना के एक अन्य शहर अरबिंदा के लिए रवाना होने वाले नागरिकों की रक्षा कर रहे थे। इसी बीच आतंकियों ने घात लगाकर उन पर हमला कर दिया। सरकार के अनुसार, सुरक्षा बलों ने एनकाउंटर में 58 आतंकवादियों को ढेर कर दिया और बाकी को विमान में डाल अपने साथ ले गए। उन्होंने बताया कि इस एनकाउंटर में 19 लोग घायल भी हुए हैं। बचाव और राहत कार्य जारी है।

बता दें कि आतंकी हमलों के चलते पूरे देश में अशांति का माहौल है। बिना आधुनिक हथियारों के यहाँ की फ़ौज आतंकियों से लोहा ले रही है। जुलाई 2021 में यहाँ व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके बाद सरकार पर दबाव बढ़ा। इसके कारण राष्ट्रपति रोच मार्क ने अपने रक्षा और सुरक्षा मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया। इसके बाद उन्होंने खुद को रक्षा मंत्री घोषित किया।

Twitter भी 'आतंकियों' के साथ ! अमरुल्लाह सालेह के अकाउंट बैन, तालिबानियों के सभी खाते एक्टिव

अफगान क्रिकेट बोर्ड पर तालिबान ने किया कब्जा, संकट में खिलाड़ियों का भविष्य

'मिस इंडिया' बनी इंदौर की मूक-बधिर बेटी, किया अंगदान करने का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -