श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में हुई 80 लोगों की मौत ! रेलवे पर लगा संगीन आरोप
श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में हुई 80 लोगों की मौत ! रेलवे पर लगा संगीन आरोप
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू किया है, किन्तु इससे प्रवासी मजदूरों के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है। वे पैदल ही घर को कूच करने लगे। इसको देखते हुए सरकार ने उनके लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई। 1 मई से 27 मई तक 3840 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई जिनके माध्यम से लगभग 50 लाख प्रवासी मजदूर अपने घर पहुंचे। लेकिन कई अभागे अपनी मंजिल पर पहुंचने से पहले ही काल के गाल में समा गए।

एक अखबार ने RPF के हवाले से लिखा है कि 9 मई से 27 मई के बीच इन ट्रेनों में लगभग 80 लोगों की मौत हुई। लेकिन रेल मंत्रालय का कहना है कि ट्रेनों में मरने वाले ज्यादातर लोग गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे। वे उपचार के लिए शहरों में आए थे और लॉकडाउन के चलते वहीं फंस गए थे। स्पेशल ट्रेन शुरू होने के बाद ही वे घरों के लिए निकले थे। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट आ रही थी कि थकान, गर्मी और भूख के चलते मुसाफिरों की मौत हुई है।

RPF के एक अधिकारी ने ट्रेनों में यात्रा के दौरान लगभग 80 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि इस बारे में शुरुआती सूची बन चुकी है। राज्यों के साथ समन्वय के बाद आखिरी सूची भी जल्दी ही तैयार हो जाएगी। रेलवे के प्रवक्ता से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अपनी प्रेस वार्ता में इसका जवाब दिया था।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन का बयान :-

शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने एक प्रेस वार्ता में कहा था कि, ‘किसी की भी मौत होना बड़ी क्षति है। रेलवे के पास कंट्रोल सिस्टम हैं। इसके तहत यदि ट्रेन में किसी की तबियत बिगड़ती है तो ट्रेन फ़ौरन रुक जाती है और मरीज को नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया जाता है। कई ऐसे यात्रियों का उपचार किया गया और कई महिलाओं ने भी बच्चों को जन्म दिया। जहां तक ट्रेन में हुई मौतों का मामला है तो लोकल जोन इसके पीछे के कारणों की जांच करते हैं। बगैर जांच के आरोप लगाए जा रहे हैं कि मौतें भूख के कारण हुई, जबकि ट्रेनों में खाने की कोई कमी नहीं थी। कुछ मौतें हुई हैं। हम इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं जिसे आने वाले कुछ दिनों में जारी कर दिया जाएगा।’

24 घंटे में 250 से अधिक मौतें, अब तक 1,73,763 लोग हुए संक्रमित

असम : अब तक 1000 से ​अधिक लोग हुए कोरोना संक्रमित, एक ही दिन में मिले सर्वाधिक मरीज

जिस राज्य में कोरोना का हर मरीज हुआ ठीक, अब वहां पर संक्रमित लोगों की संख्या 314 पहुंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -