केन्या में बाढ़ से भारी तबाही, 80 की मौत

नैरोबी: केन्या इस समय बेमौसम बारिश से भीषण बाढ़ में घिर गया है, बाढ़ के चलते, केन्या में जान-माल की भारी हानि हुई है, साथ ही जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बताया जा रहा है कि केन्या में बाढ़ के चलते अभी तक 80 मौतें हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र ने भी केन्या की इस तस्वीर पर चिंता जताई है, संयुक्त राष्ट्र ने जारी किए गए अपने बयान में कहा है कि  केन्या में भारी बारिश से कहर मचा हुआ है.

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि बाढ़ के तांडव कि वजह से पिछले एक महीने में कुल  2,44,400 लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान की तलाश में निकल गए हैं. इनमें से अधिकतर पीड़ित लोग ताना रिवर, किलीफी और मांडेरा प्रदेशों से हैं. पिछले साल केन्या को भयंकर सूखे का सामना करना पड़ा था, इस सूखे में आधे से ज्यादा केन्या प्रभावित हुआ था. इस सूखे की मार से केन्या अभी पूरी तरह निकल भी नहीं पाया था कि  पिछले एक महीने से हो रही बारिश ने केन्या की कमर तोड़ दी है.

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एवं रेड क्रीसेंट सोसाइटीज ने बयान जारी कर कहा है कि बाढ़ से 29 प्रदेश प्रभावित हुए हैं. इसकी वजह से करीब 100 लोगों की जान गई है. इस संस्था ने बाढ़ से देश में मलेरिया और हैजा जैसी खतरनाक बीमारियां भी फैलने की आशंका जताई है. भारी बाढ़ के बाद भी केन्या के रहवासियों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिसके लिए जनता ने सोशल मीडिया पर आवाज़ बुलंद की है. 

ट्रम्प और किम की मुलाकात का , वक़्त और ठिकाना तय

इस साल पीएम मोदी से तीन बार और मिलेंगे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

अमेरिका के सिविल कोर्ट में अंतरिम जज चुनी गयी भारतीय मूल की महिला

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -