8 मार्च को है फुलैरा दूज, जानिए क्या है मनाने की विधि

Mar 07 2019 02:20 PM
8 मार्च को है फुलैरा दूज, जानिए क्या है मनाने की विधि

आप सभी को बता दें कि फाल्गुन महीने में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलैरा दूज मानते हैं और इसे ही फाल्गुन मास में सबसे पावन दिन माना जाता है. कहते हैं इस दिन सभी गांवों में इस त्यौहार को मनाया जाता है और इसी के साथ इस दिन गांवों में बच्चे फूलों को तोड़कर इसकी रंगोली बनाते है. आप सभी को बता दें कि इस दिन का हर क्षण शुभ और पवित्र माना जाता है और इस बार फुलैरा दूज 8 मार्च को मनाई जाने वाली हैं. 

ऐसे में आइए बताते हैं आपको क्यों होती है इस समय ज्यादा शादियां - कहते हैं सर्दी के मौसम के बाद इसे शादियों के सीजन का अंतिम दिन मानते हैं इस कारण से इस दिन रिकॉर्ड तोड़ शादियां होती है.

इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा- आप सभी को बता दें कि इस बार फुलैरा दूज का समय 8 मार्च को 11 बजकर 48 मिनट से लेकर 12 बजकर 24 मिनट तक रहने वाला है.

कैसे मनाते है फुलैरा दूज - आप सभी को बता दें कि इस दिन घर में भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है और अपने इष्ट देव को गुलाल चढ़ाया जाता है और उनसे मन्नत मांगी जाती है. इसी के साथ इस दिन को बहुत पवित्र माना जाता है और इस दिन मिष्ठान बनाया जाता है और उन्हें भगवान को भोग लगाया जाता है. कहते हैं यह दिन हर किसी के लिए ख़ास होता है और यह दिन नए काम की शुरुआत के लिए बहुत शुभ है. इसी के साथ इस दिन नए काम की शुरुआत करने से वह काम सफल जरूर होता है.

सपने में खुद को रोते हुए देखते हैं तो जरूर पढ़े यह खबर

ज़िंदगी में केवल दुःख है तो कागज पर यह संकेत बनाकर रख दें मंदिर में

जिस महिला को होते है इस अंग पर बाल ना करें कभी उससे शादी