केन्द्र सरकार में खाली पड़े 8.72 लाख पद, दूसरी तरफ रोज़गार के लिए भटक रहे नौजवान
केन्द्र सरकार में खाली पड़े 8.72 लाख पद, दूसरी तरफ रोज़गार के लिए भटक रहे नौजवान
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में बेरोज़गारी को लेकर एक ओर केन्द्र सरकार को लगातार विरोध और विपक्ष की आलोचना झेलना पड़ रही है. वहीं दूसरी ओर खुद केन्द्र सरकार का कहना है कि उसके विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में 8 लाख से अधिक पद खाली पड़े हैं. संसद के मानसून सत्र के दौरान कार्मिक और प्रशिक्षण राज्य मंत्री जीतेन्द्र सिंह ने उच्च सदन में एक लिखित जवाब में खाली पड़े पदों की जानकारी दी. रिपोर्ट के अनुसार, अपने जवाब में मंत्री ने कहा कि 1 मार्च 2020 की स्थिति के हिसाब से केन्द्र के सभी मंत्रालयों और विभागों में कुल 8,72,243 पद रिक्त पड़े हैं.

जीतेन्द्र  सिंह ने अपने जवाब में कहा कि केन्द्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों में 1 मार्च 2020 को कुल मंजूर पदों की तादाद 40,04,941 है. इनमें से 31,32,698 पदों पर ही भर्ती हुई है. इस प्रकार रिक्त पड़े पदों की संख्या 8.72 लाख है. केन्द्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह ने गुरुवार को दिए अपने जवाब में सरकार की तीन रिक्रूटिंग एजेंसियों द्वारा की गई भर्ती के बारे में भी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2016-17 से 2020-21 के बीच संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कुल 25,267, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 2,14,601 और रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 2,04,945 लोगों को भर्ती किया.

बता दें कि केन्द्र सरकार में जहां एक ओर इतनी नौकरियां खाली पड़ी हैं. वहीं दूसरी ओर देश में बेरोज़गारी से हाहाकार मचा हुआ है. प्राइवेट थिंक टैंक CMIE के बेरोज़गारी दर के मासिक आंकड़ों के हिसाब से 2021 के शुरु से ही देश में बेरोज़गारी बढ़ रही है.

युगांडा के राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर COVID स्क्रीनिंग की निगरानी के लिए जारी किए नए निर्देश

एलआईसी क्रेडिट कार्ड सेवाएं और आईडीबीआई बैंक ने एक्लैट किया लॉन्च

इस बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, मिलने जा रहा है ये बड़ा फायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -