बेटमा में आठ घोड़ों ने तोड़ा दम, इस बीमारी के दिखे लक्षण
बेटमा में आठ घोड़ों ने तोड़ा दम, इस बीमारी के दिखे लक्षण
Share:

इंदौर : कोरोना के चलते सभी परेशान है. वहीं, बेटमा में कोरोना के अलावा पशुओं में फैली बीमारी भी लोगों को अलग परेशान कर रही है. लॉकडाउन की इस अवधि में एक परिवार के आठ घोड़ों की मौत ने चौंका रखा है. घोड़ों की मौत निमोनिया होने की वजह से हुई है. डॉक्टरों ने घोड़ों के सैंपल जांच के लिए हिसार भेजे हैं. हालांकि ग्लैंडर बीमारी की आशंका जताई जा रही है. उधर, प्रभावित परिवार ने सरकार से घोड़ों की मौत पर मुआवजा भी मांगा है. तीन दिन पहले आठवें घोड़े की मौत के बाद डॉक्टरों की सलाह पर तीन घोड़ों को खेत पर क्वारंटाइन कर दिया गया है, ताकि वे जिंदा रह सकें.

दरअसल, बेटमा में रहने वाले इरफान खां के यहां घोड़ों की मौत का मामला सामने आया है. जो की चौका देने वाला है. दो घोड़ों की मौत के बाद उन्होंने पशु चिकित्सकों से संपर्क किया था. घोड़ों के इलाज के लिए पहुंचीं डॉ. स्वाति कौल ने इस बारें में बताया कि घोड़ों की मौत निमोनिया की वजह से हुई है. उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. सभी में इस तरह के लक्षण दिखे हैं.

बता दें की सैंपल जांच के लिए हिसार की प्रयोगशाला में भेजे हैं. आशंका है कि ग्लैंडर बीमारी से घोड़ों की मौत हुई है. यह रोग जानवरों से इंसानों में भी फैल सकता है, इसलिए घोड़ों को पालने वाले परिवार के स्वास्थ्य की जानकारी ली गई है. सभी का स्वास्थ्य ठीक है. रिपोर्ट आने के बाद ही घोड़ों की बीमारी का पता चल सकेगा.

सीएम योगी की टीम- 11 के साथ बैठक में बड़ा फैसला, 9.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

सीएम हाउस खाली कर रहे कमलनाथ, भोपाल स्थित पुराने बंगले में होंगे शिफ्ट

भोपाल से चार लोगों के लिए बुक किया गया पूरा विमान, रकम है चौका देने वाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -