गर्मियों में होती है पेट की समस्या, तो इस तरह करें पुदीने का सेवन
गर्मियों में होती है पेट की समस्या, तो इस तरह करें पुदीने का सेवन
Share:

पुदीना गर्मी में सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है और इसका प्रयोग स्वाद और औषधीय गुणों के लिए कभी भी कर सकते हैं, हालाँकि अपनी ठंडक देने के गुण के कारण खास तौर से गर्मियों में यह बेहद फायदेमंद होता है। जी हाँ, गर्मी के दिनों में इसका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है और यह लाभदायक भी माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मी के दिनों में पुदीना खाने के फायदे के बारे में।

* पेट की गर्मी को कम करने के लिए पुदीने का प्रयोग बेहद फायदेमंद है। जी हाँ और इसके अलावा यह पेट से संबंधित अन्य समस्याओं से भी जल्द निजात दिला देता है।

* दिनभर बाहर रहने वाले लोगों को पैर के तलवों जलन की शिकायत रहती है। इसके लिए उनको फ्रिज में रखे हुए पुदीने को पीसकर तलवों पर लगाना चाहिए ताकि तुरंत राहत मिल सके।

* सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के रस के साथ मिलाकर पीने से पेट में होने वाली जलन दूर हो जाती है और ठंडक मिलती है। इसके अलावा गर्मी हवाओं और लू से भी बचाव होता है।

* अगर आपको अक्सर टॉंसिल्स की शिकायत रहती है और इसमें होने वाली सूजन से आप परेशान हैं तो पुदीने के रस में सादा पानी मिलाकर इस पानी से गरारे करें।

* गर्मी में पुदीने की चटनी का रोजाना सेवन सेहत से जुड़े कई फायदे देता है। जी हाँ, इसके लिए पुदीना, काली मिर्च, हींग, सेंधा नमक, मुनक्का, जीरा, छुहारा सबको मिलाकर चटनी पीस लें और इसका सेवन करें। यह चटनी पेट के कई रोगों से बचाव करती है।

* पुदीने व अदरक का रस थोड़े से शहद में मिलाकर चाटने से खांसी ठीक हो जाती है। इसके अलावा अगर आप लगातार हिचकी आने से परेशान हैं तो पुदीने में चीनी मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं।

* पुदीने की पत्त‍ियों का लेप करने से कई प्रकार के चर्म रोगों को खत्म किया जा सकता है। जी हाँ और घाव भरने के लिए भी यह बेहतरीन है। इसके अलावा गर्मी में इसका लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा की गर्मी समाप्त होगी और आप ताजगी का अनुभव करेंगे।

* पुदीने का नियमित रूप से सेवन आपको पीलिया जैसे रोगों से बचाने में सक्षम है। जी हाँ और मूत्र संबंधी रोगों के लिए भी पुदीने का प्रयोग बेहद लाभदायक है। पुदीने के पत्त‍ियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होगी।

हेयर फॉल से लेकर झुर्रियों तक से बचा सकता है प्याज का शरबत, जानिए पीने के फायदे

अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं टॉयलेट पेपर्स तो हो जाएं सावधान

मुलेठी से लेकर हल्दी तक अस्थमा से आपको बचा सकते हैं ये 5 मसाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -