इंस्टाग्राम पर मॉडलिंग के जुर्म में पुलिस ने 8 सेलेब्स को किया गिरफ्तार

तेहरान : ईऱान की राजधानी तेहरान में 8 सेलेब्स को मॉडलिंग करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है, क्यों कि ये सेलेब्स इंस्टाग्राम पर मॉडलिंग कर रही थी। इन पर आरोप है कि ये इस्लाम विरोधी संस्कृति फैला रही थी। इसके अलावा 21 के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

दो सालों तक इनके खिलाफ स्टिंग किए जाने के बाद इन्हें अरेस्ट किया गया। इंस्टाग्राम पर मॉडलिंग करने वालों में कुल 170 लोग नामजद हुए है। इनमें फोटोगह्राफर, मेकअप आर्टिस्ट, मॉडल, फैशन सैलून मैनेजर और डिजाइनर तक शामिल है। बात दें कि ईरान में इंस्टाग्राम बेहद पॉपुलर है।

यहां फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब बैन है। तेहरान साइबर क्राइम कोर्ट के प्रमुख जावेद बाबेई ने बताया कि ये अनैतिक और इस्लाम विरोधी संस्कृति फैला रहे थे। इनमें से कुछ के खिलाफ करप्शन और प्रॉस्टीट्यूशन फैलाने के आरोप भी हैं। आरोप ये भी है कि महिलाओं की हिजाब से सिर ढके बिना फोटो शेयर की जा रही थी।

जिन मॉडल्स को अरेस्ट किया गया, उनमें मलिका जमानी, नीलोफर बेहबूदी, डोन्या मोगादम, डाना निक, शबनम मौलवी, एल्नाज गुलरुख और हामिद फदेई का नाम शामिल हैं। इनमें से एक मॉडल का कहना है कि हर कोई ब्यूटी और फेम से प्यार करता है। हर कोई इसे देखना चाहता है, लेकिन जानना जरुरी है कि उन्हें इसकी क्या कीमत चुकानी पड़ेगी।

1979 में ईरान में हुए इस्लामिक रेवोल्यूशन के बाद से महिलाओं का हिजाब पहनना कम्पलसरी है। अधिकारियों ने अरेस्ट किए गए मॉडल के इंस्टाग्राम पर भी बैन लगा दिए है। बता दें कि 8 करोड़ की आबादी में मात्र 40 प्रतिशत लोगों के पास ही इंटरनेट की पहुंच है। इन मॉडल्स को 6 माह तक की जेल हो सकती है। मई 2014 में अथॉरिटीज ने एक ईरानी पुरुष-महिलाओं के ग्रुप को इंटरनेट पर डांसिंग वीडियो डालने के लिए अरेस्ट कर लिया था।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -