7th pay commission: इस राज्य सरकार ने एक झटके में 11% बढ़ाया महंगाई भत्ता

अहमदाबाद: एक और राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाने की घोषणा कर दी है. गुजरात सरकार ने अपने राज्यीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (Dearness Relief) को 11 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है. इस फैसले को 1 जुलाई से लागू भी कर दिया गया है.

वर्तमान में गुजरात सरकार के अधीन कार्य करने वाले राज्यीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 17 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DA/DR) का फायदा मिल रहा है. 1 जुलाई से इनके लिए DA और DR को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फायदा 9.61 लाख राज्यीय कर्मचारियों और 4.5 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. सितंबर का वेतन 28 फीसदी महंगाई भत्ता के साथ जुड़ कर आएगा. जुलाई माह के एरियर का भुगतान अक्टूबर महीने में होगा, जबकि अगस्त महीने के एरियर का भुगतान जनवरी 2022 में किया जाएगा. 

महंगाई भत्ते में वृद्धि करने के बाद सरकारी खजाने पर हर महीने 378 करोड़ का भार बढ़ गया है. बता दें कि केंद्र सरकार ने जुलाई में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया था. कोरोना के चलते जनवरी 2020 से जून 2021 तक इसे 17 फीसदी पर फ्रीज कर दिया गया था. जुलाई में इसे 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था. केंद्र सरकार के इस फैसले का लाभ 60 लाख पेंशनर्स और 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिला है.

सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौक़ा, कीमतों में जबरदस्त गिरावट

गुजरात के अहमदाबाद में बस के पलटने से 35 तीर्थयात्री हुए घायल

PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने किया यह बड़ा फायदेमंद ऐलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -