केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA के बाद अब TA को लेकर आई बड़ी खबर
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA के बाद अब TA को लेकर आई बड़ी खबर
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार ने करोड़ों केंद्रीय कर्मियों तथा पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने ट्रैवलिंग अलाउंस मतलब TA क्लेम सब्मिशन की समय सीमा को 60 दिन से बढ़ाकर अब 180 दिन कर दिया है। इसे 15 जून 2021 से निर्धारित किया गया है। गौरतलब है कि मार्च 2018 में केंद्र सरकार ने सेवानिवृत पर TA क्लेम की समयसीमा 1 वर्ष से कम करके 60 दिन की थी। वित्त मंत्रालय ने मुताबिक, सरकार को कई सरकारी विभाग इस समयसीमा को बढ़ाने के लिए कह रहे थे, जिसके पश्चात् यह निर्णय लिया गया।

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि इस समय सीमा को बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों से कई आवेदन प्राप्त हुए थे। सेवानिवृत होने वाले केंद्रीय कर्मचारी को सेवानिवृत होने के पश्चात् परिवार के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए यात्रा करना तथा फिर सेटल होना बहुत मुश्किल होता है जिसके लिए अलाउंस सब्मिशन का वक़्त 60 दिन बेहद कम था जिसे अब बढ़ाया गया है। इस सुविधा के तहत सेवानिवृत होने वाला केंद्रीय कर्मचारी अब अपनी यात्रा के पश्चात् 6 माह तक यात्रा खर्च सब्मिट कर सकता है। मगर ध्यान रखें टूर, ट्रांसफर तथा ट्रेनिंग के लिए TA क्लेम सब्मिशन की समय सीमा 60 दिन ही रहेगी।

1 जुलाई से DA बहाली से पूर्व एनवीएस प्रिंसिपल्स के सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स को लेकर ये खुशखबरी है। हालांकि, यदि 26 जून को होने वाली सरकार के साथ बैठक में यदि तीन बकाया महंगाई भत्तों को भी अनुमति प्राप्त हो जाती है तो ये सोने पर सुहागा होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 18 माह के पश्चात् वृद्धि होगी।

तालिबान ने की भारत से शांति की बात, कहा- 'वास्‍तविकता को स्‍वीकार करना होगा'

कोरोना के ठीक होने बाद भी ख़त्म नहीं होगा संक्रमण का खतरा, खराब हो सकती है किडनी

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर राहुल गांधी ने बोला हमला, कहा- केंद्र सरकार ने टैक्स वसूली में कर रखी है PhD

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -