सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, नहीं मिलेगा 18 महीने का DA
सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, नहीं मिलेगा 18 महीने का DA
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने 18 महीने के डीए एरियर यानि महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के बकाए को लकेर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। जी दरअसल वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से राज्यसभा में इस बारे में जानकारी दी गई है और इसी के साथ कर्मचारियों की सारी उम्मीदें खत्म हो गई हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने भी यह साफ कर दिया है कि तीन किस्तों का पैसा नहीं दिया जाएगा। जी हाँ और ऐसा भी कहा गया कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

आमिर खान की कलश पूजा और SRK के वैष्णो देवी यात्रा पर गृह मंत्री ने दिया ये बड़ा बयान

वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि महंगाई भत्ते यानी DA के 18 महीने का बकाया नहीं मिलेगा। आपको बता दें कि कोविड-19 काल में DA की तीन किस्त (1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020, 1 जनवरी 2021) रोक दी गई थी। जी हाँ और इसके बाद सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को बहाल कर दिया। हालाँकि, पिछले 18 महीने के अटकी तीन किस्त के पैसा का कोई जिक्र नहीं किया। सरकार ने 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते में 11 फीसदी का इजाफा किया। वहीं इसके बाद जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी पहुंच गया। हालांकि, मौजूदा वक्त में ये 38 फीसदी है। लेकिन, कर्मचारी उस 18 महीने का भी पैसा चाहते थे, जिस दौरान महंगाई भत्ता फ्रीज था।

कर्मचारी यूनियन करेंगे आंदोलन- वहीं दूसरी तरफ इस मामले को लेकर कर्मचारी यूनियन का कहना है कि ''महंगाई भत्ता (DA) या महंगाई राहत (DR) कर्मचारी और पेंशनर्स का हक है। जी हाँ और उन्होंने यह भी कहा कि इसे रोका नहीं जा सकता। कोरोनाकाल में कर्मचारियों ने डटकर काम किया। उनका महंगाई भत्ता (DA Hike) नहीं बढ़ाया गया, फिर भी काम पर लगे रहे। कई कर्मचारियों और पेंशनर्स की इस दौरान मृत्यु भी हो गई। सरकार को इस मामले में दूसरे पहलुओं पर भी विचार करना चाहिए। हालांकि, सरकार के साफ इनकार के बाद यूनियन अब आंदोलन की रणनीति बना रही हैं।''

जोधपुर में दिनदहाड़े गैंगवार, डंपर से स्कॉर्पियो को तोड़ा

निमृत कौर पर भड़के साजिद खान, सबके सामने दे डाली ये धमकी

क्लासमेट से हुई लड़ाई तो MBA की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -