आज है नवरात्र का सांतवा दिन, इस तरह करें माँ का पूजन
आज है नवरात्र का सांतवा दिन, इस तरह करें माँ का पूजन
Share:

आप सभी को बता दे कि आज चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन है. जी हाँ, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मां कालरात्रि की पूजा करने का विधान है और मां दुर्गा के सातवीं स्वरूप और चार भुजाओं वाली मां कालरात्रि असुर रक्तबीज का संहार करने के लिए उत्पन्न हुई थीं. आप सभी को बता दें कि मां कालरात्रि को शुभंकरी भी कहते हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं माँ की पूजा का मुहूर्त और विधि, और कौन हैं माँ कालरात्रि...?

मां कात्यायनी पूजा मुहूर्त - आप सभी को बता दें कि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि यानी चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन 31 मार्च दिन मंगलवार को प्रात:काल 03 बजकर 14 मिनट से प्रारंभ हो गया है, जो 01 अप्रैल दिन बुधवार को प्रात:काल 03 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. जी हाँ, इस तरह आज आपको सुबह तक मां कालरात्रि की पूजा कर लेनी चाहिए.

कौन हैं मां कालरात्रि - आप सभी को बता दें कि मां कालरात्रि देवी दुर्गा के 9 स्वरूपों में से एक हैं. जी हाँ, मां कालरात्रि का रंग कृष्ण वर्ण का है, काले रंग के कारण उनको कालरात्रि कहा गया है. गर्दभ पर सवार रहने वाली मां कालरात्रि के केश खुले रहते हैं. चार भुजाओं वाली मां कालरात्रि दोनों बाएं हाथों में क्रमश: कटार और लोहे का कांटा धारण करती हैं. वहीं दो बाएं हाथ क्रमश: अभय मुद्रा और वरद मुद्रा में होते हैं. गले में एक सफेद माला धारण करती हैं. मां दुर्गा ने असुरों के राजा रक्तबीज का संहार करने के लिए अपने तेज से मां कालरात्रि को उत्पन्न किया था.

पूजा विधि - माँ कालरात्रि के पूजन के लिए स्नान आदि से निवृत्त होकर मां कालरात्रि का स्मरण करना चाइए. अब माता को अक्षत्, धूप, गंध, पुष्प और गुड़ का नैवेद्य श्रद्धापूर्वक चढ़ाएं और मां कालरात्रि का प्रिय पुष्प रातरानी है, यह फूल उनको जरूर अर्पित करें. अब इसके बाद मां कालरात्रि के मंत्रों का जाप करें तथा अंत में मां कालरात्रि की आरती करें. कहते हैं ऐसा करने से आप पर आने वाले संकट दूर होंगे. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आरती और पूजा के समय आपका सिर खुला न रहे, उसे किसी साफ कपड़े से ढंक लें.

यहाँ जानिए कैसे पड़ा था माँ दुर्गा का नाम माँ भगवती

नवरात्र के शेष 2 दिन में जरूर करें तन्त्रोक्तं देवीसूक्तम्‌ का पाठ

जानिए क्या है माँ दुर्गा का असली नाम और उनकी अनोखी कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -