जल जीवन मिशन के तहत इस राज्य के  78 गांवों में घरेलू  दिए गए नल कनेक्शन
जल जीवन मिशन के तहत इस राज्य के 78 गांवों में घरेलू दिए गए नल कनेक्शन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जल जीवन मिशन (जेजेएम) की घोषणा की है ताकि हर ग्रामीण घर तक पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। अब मिजोरम सरकार इस योजना को समय सीमा के भीतर 700 से अधिक गांवों और बस्तियों में लागू करने के लिए काफी प्रयास कर रही है।

गुरुवार को एक अधिकारी ने कहा, जेजेएम पहले से ही 70 से अधिक गांवों और बस्तियों में लागू है।  कुल लक्षित 722 गांवों और बस्तियों में से कम से कम 78 गांवों को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) के माध्यम से पेयजल दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि जेजेएम के चल रहे क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए गुरुवार को सीएम जोरमथंगा के नेतृत्व में राज्य जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी (पीएचई) विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में कहा गया कि मिजोरम वित्त वर्ष 2019-2020 के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक था और इस राज्य के लिए केंद्र द्वारा 28.18 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि के साथ अवगत कराया गया है। बैठक में यह भी पाया गया कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष जेजेएम योजना को तेजी से लागू नहीं किया जा सका।

आपको बता दें कि जेजेएम की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 2024 तक कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से हर ग्रामीण परिवार को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए की थी।

क्या आप जानते है? यश ने ही केजीएफ फ्रैंचाइज़ी को एक पैन इंडिया फिल्म के रूप में स्थापित किया है

तमिलनाडु के बच्चों में एमआईएस-सी की रिपोर्ट आई सामने, गंभीर हो सकता है मामला

फीस माफी के लिए इंदौर चोइथराम स्कूल में माता-पिता का विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -