7.8 तीव्रता के भूकंप से तुर्की में मचा हाहाकार, अब तक हुई 15 मौतें

तुर्की में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस भी कर चुके है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। भूकंप से दक्षिण पूर्व तुर्की में भारी हानि कि खबरों भी सुनने के लिए मिली है। यहां कई इमारतें भूकंप के चलते गिर गईं। इतना ही नहीं अब तक 15 लोगों के मारे जाने की भी खबर है। उधर, सीरिया में भी भूकंप से कई इमारतें ढह गईं।

कहा जा रहा है कि तुर्की में भूकंप स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 04:17 बजे आया। इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप के झटके तुर्की के गाजियांटेप के पास महसूस भी किए जा चुके है। भूकंप के तेज झटकों में कई इमारतें ढह गईं।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक 15 लोगों के मौत की खबर सामने आई है। तुर्की के ओस्मानिया में 34 इमारतें तबाह हो चुकी है। 

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने ट्वीट कर कहा है कि भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में रेस्क्यू अभियान अब भी चल रहा है। भूकंप के बीच कम से कम 6 बार झटके लगे। इरदुगान ने लोगों से अपील की कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में प्रवेश बिलकुल भी न करें। कहा जा रहा है कि भूकंप के झटके लेबनान, सीरिया में भी महसूस भी किए जा चुके है। सीरिया में अलेप्पो और हमा शहर से नुकसान की खबरें भी सुनने के लिए मिली है। सिविल डिफेंसका इस बारें में कहना है, सीरिया में तुर्की से लगे इलाकों में कई इमारतें गिर गईं। दमिश्क में भी भूकंप के झटकों के उपरांत लोग सड़कों पर आ गए। लेबनान में करीब 40 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। तुर्की की भौगोलिक स्थिति के चलते यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं। यहां 1999 से अब तक भूकंप से 18000 लोगों की मौत हो गई है। 

तुर्की में आया अब तक सबसे खतरनाक भूकंप, तीव्रता इतनी की सुनने वाला भी हो गया हैरान

भारत के इस फैसले से तिलमिलाया पाकिस्तान, नहीं खेलेगा 2023 का ODI वर्ल्ड कप !

पेशावर के बाद अब पाकिस्तान के क्वेटा में धमाका, मस्जिद ब्लास्ट में मरे थे 100 लोग

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -