चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग देखने के लिए मची होड़, हज़ारों लोगों ने कराया ऑनलाइन पंजीकरण

Jul 22 2019 10:58 AM
चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग देखने के लिए मची होड़, हज़ारों लोगों ने कराया ऑनलाइन पंजीकरण

चेन्नई:  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट चंद्रयान-2 का काउंटडाउन आरंभ हो चुका है. इसरो के अध्यक्ष के सिवान ने रविवार जानकारी दी है कि शाम 6.43 बजे से चंद्रयान-2 लॉन्च करने की उल्टी गिनती आरंभ हो चुकी है. इस उल्टी गिनती के दौरान रॉकेट और अंतरिक्ष यान प्रणाली का परिक्षण चल रहा है और रॉकेट के इंजन को शक्ति प्रदान करने के लिए उसमे ईंधन भरा जा रहा है. आज (सोमवार) दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर चंद्रयान-2 को लॉन्च किया जाएगा.

सोमवार दोपहर को चंद्रयान-2 ले जाने वाले भारत के रॉकेट जियोसिंक्रोनिक सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल- मार्क तृतीय (जीएसएलवी -एमके तृतीय) की लॉन्चिंग देखने के लिए 7,500 लोगों ने इसरो में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. लॉन्च देखने के लिए देश अलग अलग स्थानों से लोगों ने पंजीकरण कराया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक अधिकारी ने प्रेस वालों से कहा कि, "रॉकेट की लॉन्चिंग देखने के लिए कुल 7,500 लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है." 

इसरो ने हाल ही में आम जनता को भी लॉन्चिंग देखने की इजाजत दे दी है. इसके लिए एक गैलरी बनाई गई है. गैलरी की क्षमता हालांकि लगभग 10,000 लोगों की है, इसरो की योजना इस तादाद को धीरे-धीरे बढ़ाने की है. अपने पीछे नारंगी आग उगलते हुए रॉकेट को आसमान की तरफ बढ़ते देखना एक अद्भुत अनुभव होगा, जिसका आनंद उठाने के लिए हज़ारों लोग यहाँ पहुंचेंगे.

राहुल गाँधी ने दिया इस्तीफा, अब पुणे का ये इंजिनियर बनना चाहता है कांग्रेस का 'सरदार'

शिवसेना ने लगाई सीएम कुमारस्वामी की क्लास, कर्नाटक के नाटक को लेकर कही ये बात

केरल में एनडीए सहयोगी ने किया यह बड़ा दावा