पीएम मोदी ने कहा-
पीएम मोदी ने कहा- "75 सप्ताह में भारत को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत ट्रेनें..."
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने (15 अगस्त) को घोषणा की कि 75 'वंदे भारत' ट्रेनें चल रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' को चिह्नित करने के लिए 75 सप्ताह में देश के विभिन्न हिस्सों में शामिल होंगी। 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की दीवारों से राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह उड़ान योजना देश के दूर-दराज के क्षेत्रों को जोड़ने का अनूठा तरीका है और जिस गति से नए हवाई अड्डे बन रहे हैं।

उन्होंने कहा, "देश ने संकल्प लिया है कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के कोने-कोने को जोड़ेगी।" वंदे भारत, स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन सेट को लिफ्ट दी जा रही है, जिसमें रेलवे ने उनमें से कम से कम 10 को रोल आउट करने के लिए, लगभग 40 शहरों को जोड़ने के लिए, अगस्त 2022 तक स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए तैयार किया है।

हैदराबाद स्थित इंजीनियरिंग फर्म मेधा, जिसने फरवरी में 44 वंदे भारत ट्रेनों के लिए विद्युत प्रणालियों की आपूर्ति का अनुबंध हासिल किया था, को अब अपनी उत्पादन योजना को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया है ताकि सभी परीक्षणों के बाद अगले मार्च तक कम से कम दो प्रोटोटाइप तैयार किए जा सकें। पीएम ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेल संपर्क को समर्थन देने की बात करते हुए कहा कि यह पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है।

"आज हम एक नया इतिहास लिखने की प्रक्रिया में हैं जहां तक ​​पूर्वोत्तर से कनेक्टिविटी का संबंध है। यह कनेक्टिविटी दिल और बुनियादी ढांचे दोनों के बीच है। बहुत जल्द पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानी शहरों को रेल से जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा। "मोदी ने कहा। आज तक, सिक्किम को छोड़कर, सभी पूर्वोत्तर राज्य रेल नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश की राजधानी पहले से ही जुड़ी हुई हैं, जबकि मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय की राजधानी को जोड़ने का काम चल रहा है। कोरोना वायरस-प्रेरित देरी को ध्यान में रखते हुए, अधिकारियों ने कहा कि इस क्षेत्र से 2024 तक कनेक्टिविटी हासिल कर ली जाएगी।

कर्नाटक सरकार 16 अगस्त को 2 प्रतिशत खेल कोटा करेगी जारी

T-20 वर्ल्ड कप: ये तीन टीमें होंगी खिताब की प्रबल दावेदार, हर्षल गिब्स ने की बड़ी भविष्यवाणी

क्या तालिबानियों का प्रवक्ता है NDTV? हत्या- बच्चियों से शादी पर दिखा रहा आतंकियों के तर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -