महज 44 सेकंड में छूटेंगे 72 रॉकेट.., भारत ने चीन सीमा पर तैनात किए पिनाका और स्मर्च रॉकेट लॉन्चर

ईटानगर: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) में ना केवल भारत ने अपने सर्विलांस, लॉजिस्टिक और इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया है, बल्कि अपने रॉकेट फ़ॉर्सेज़ पर भी युध्दस्तर से काम किया है. अरुणाचल प्रदेश और असम की सीमा पर भारत ने पिनाका और स्मर्च रॉकेट लॉन्चर तैनात किए हैं, जिन्हें कुछ ही वक़्त में lAC पर तैनात किया जा सकता है.

बता दें कि पिनाका रॉकेट लॉन्चर स्वदेशी है, वहीं स्मर्च रूस से लिया गया है. पिनाका की एक बैटरी में 6 फ़ायरिंग यूनिट यानी लॉन्चर होती है और एक लॉन्चर में 12 ट्यूब होती है, मतलब एक बैटरी में कुल मिलाकर 72 रॉकेट रहते हैं और केवल 44 सैंकेड ये सारे रॉकेट लॉन्च हो जाते हैं. लॉन्चिंग के फ़ौरन बाद से लॉन्चर अपना लोकेशन बदलते हैं और फिर वापस आर्मड हो जाते हैं. पिनाका 38 किमी दूर तक मार कर सकता है और एक साथ पूरी बैटरी दागने पर दुश्मन के 1000 गुना 800 मीटर के इलाक़े को पूरी तरह से तहस नहस कर सकता है.

बता दें कि स्मर्च भारतीय आर्टेलरी रेजिमेंट में सबसे अधिक दूरी तक मार करने वाले रॉकेट लॉन्चर है. इसकी मारक क्षमता 90 किमी है. इसकी एक बैटरी में चार लॉन्चर होते हैं और प्रत्येक लॉन्चर में 12 ट्यूब है, यानी कि एक बैटरी में 48 रॉकेट है और ये सारे रॉकेट सिर्फ 40 सैंकेंड में दुश्मन पर टूटने के लिए ट्यूब से छूट जाएंगे और स्मर्च की एक बैटरी दुश्मन के 1200 मीटर गुणा 1200 मीटर के इलाक़े में तैनात दुश्मन के किसी भी इंस्टॉलेशन को तबाह कर सकते हैं.

सोने में आया उछाल, चांदी में मामूली गिरावट, जानिए आज का नया भाव

कुवैत अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा इस दिन से पूर्ण रूप से किया जाएगा संचालित

बिटकॉइन के साथ क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में आई भारी गिरावट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -