ध्वस्त हुआ 71 साल पुराना RK स्टूडियो, जिसमे शूट हुईं थी ढेरों सफल फ़िल्में
ध्वस्त हुआ 71 साल पुराना RK स्टूडियो, जिसमे शूट हुईं थी ढेरों सफल फ़िल्में
Share:

मुंबई के चेंबूर स्थित 71 साल पुराना आरके स्टूडियो अब बस कागजों पर ही रह गया है. गुरुवार यानी कि 8 अगस्त 2019 को स्टूडियो को जमींदोज कर दिया गया है. अब रियल स्टेट के दिग्गज गोदरेज प्रॉपर्टीज द्वारा इस एरिया को पूरी तरह से अपने नाम कर लिया गया है. बता दें कि स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर द्वारा की गई थी. 

आरके स्टूडियो को बेचने की योजना भी बहुत पहले से की गई थी. दरअसल, बात यह है कि पिछले साल अगस्त में कपूर खानदान द्वारा आरके स्टूडियो को बेचने का प्लान बनाया गया था और फिर इस बारे में खुलासा किया गया था. उन्होंने बताया था कि 2.2 एकड़ में फैले इस प्रॉपर्टी की मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत ज्यादा ह और यही वजह है कि उन्होंने स्टूडियो को बेचने का फैसला किया है. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि साल 2017 में जब स्टूडियो में आग लग गई थी, तभी कपूर फैमिली द्वारा इसे बेचने का निर्णय लिया गया था.
बॉलीवुड के इस आइकॉनिक स्टूडियो के खत्म हो जाने की खबर पर कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज द्वारा अपना रिएक्शन भी दिया गया है.

एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने ट्वीट किया कि, "मेरा इस स्टूडियो से कोई व्यक्तिगत जुड़ाव नहीं है, हालांकि इस बात से मेरा दिल टूट गया है. आइ‍कॉनिक स्टूडियो! आशा करती हूं कि सरकार इसके संरक्षण के लिए कोई कदम उठाए, आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे बचाएं...इस स्टूडियो में बनाई गई फिल्मों का हिंदी सिनेमा में बहुत योगदान है." वहीं बॉलीवुड निर्देशक निखिल आडवाणी ने लिखा कि , "1948 में स्थापित, यह स्टूडियो मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर रहा. राज कपूर फिल्म प्रोडक्शन कंपनी, आरके फिल्म्स और बहुत सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में यहीं शूट की गई थी, खासकर 1970 और 80 के दशक में." बता दें कि आरके स्टूडियो के नाम कई हिट फिल्में दर्ज हैं. जिनमे यहां मेरा नाम जोकर, सत्यम शिवम सुंदरम, श्री 420, जिस देश में गंगा बहती है, प्रेम रोग, राम तेरी गंगा मैली, कल आज और कल सहित ढेर सारी फिल्मों को आरके स्टूडियो में बनाया है. 

पत्नी संग फिल्म बनाएंगे दंगल के निर्देशक, जानिए क्या है कहानी ?

फिर से Knee कैप में दिखी प्रियंका, घुटनों के दर्द से नहीं मिली राहत

बॉलीवुड के लिए बुरी खबर, पद्म भूषण मोहम्मद जहूर खय्याम ICU में भर्ती

मैच से पहले इस तरह एन्जॉय करते दिखें विरूष्का, साथ में था यह गेंदबाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -