दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने पहुंचा सबसे बुजुर्ग छात्र, 71 वर्षीय 'दादाजी' ने लिया एडमिशन
दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने पहुंचा सबसे बुजुर्ग छात्र, 71 वर्षीय 'दादाजी' ने लिया एडमिशन
Share:

नई दिल्ली: आपने भी अक्सर सुना होगा कि सीखने या पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती है. 71 वर्षीय नागेश चड्डा ने इस बात को सच साबित  कर दिखाया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में दादा जी के नाम से मशहूर नागेश उर्दू भाषा में मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे हैं. नागेश की पढ़ाई को लेकर इस जज़्बे को विश्विद्यालय का प्रत्येक छात्र प्रेरणा के रूप में देखता है. 

71 साल की आयु में भी नागेश चड्ढा में सीखने की जबरदस्त ललक है. अमूमन इस उम्र में जहां लोग रिटायरमेंट के आगे की जिंदगी के बारे में विचार करने लगते हैं, उस आयु में नागेश चड्डा ने पढ़ाई को अपना साथी बनाया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में नागेश की अपनी अलग पहचान है. कॉलेज खुलते ही जब वे पहली बार क्लास में दाखिल हुए, तो छात्रों को कुछ समझ ही नहीं आया. इसके बाद वो सभी छात्रों और शिक्षकों के बीच चर्चा का विषय बन गए. नागेश जीवन बीमा निगम से सेवानिवृत्त हैं. 

वे कहते हैं कि मैंने अपनी उम्र को कभी अपनी पढ़ाई में बाधक नही बनने दिया. अच्छा लगता है जब आपको ये पता चले कि वक्त या समय का आपके ऊपर कोई असर नहीं हो रहा है. नागेश जब भी यूनिवर्सिटी में जाते हैं, तो कई छात्र उन्हें घेर लेते हैं. कई छात्र कहते हैं कि उनकी उम्र उनके दादाजी जितनी है. छात्र कहते हैं कि नागेश जी के जज्बे को देखकर लगता है कि मानो पढ़ाई ही उनका जीवन  है. नागेश आज भी रोज 4 से 5 घंटे पढ़ाई करते हैं.

आज BIMSTEC को सम्मेलन संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

अर्जुन एरिगैसी में अपने नाम किया दिल्ली इंटरनेशनल शतरंज 2022 का खिताब

लंदन जा रही थी राना अय्यूब, मुंबई एयरपोर्ट पर रोका.., कोरोना के नाम पर चंदा लेकर 'घपला' करने का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -