'माउंटेन मेन' का कमाल, 70 वर्षीय बुजुर्ग ने पहाड़ काटकर बना डाली 5 किमी लंबी नहर
'माउंटेन मेन' का कमाल, 70 वर्षीय बुजुर्ग ने पहाड़ काटकर बना डाली 5 किमी लंबी नहर
Share:

पटना: बिहार के माउंटेनमैन दशरथ मांझी के नाम से हर कोई वाक़िफ़ है. जिन्होंने एक हथौड़ा और छैनी की मदद से अकेले ही 360 फुट लंबे, 30 फुट चौड़े और 25 फुट ऊंचे पहाड़ को काट कर सड़क बना डाली थी, इस काम में उन्होंने अपने जीवन के 22 साल लगा दिए थे. ऐसे ही एक 70 वर्षीय बुजुर्ग लौंगी भुईयां ने अपनी मेहनत से गांवों के सैकड़ों लोगों की समस्या दूर कर दीं. उन्होंने तीस वर्षों की कड़ी मेहनत से पहाड़ काट कर पांच किमी लंबी नहर बना दी. अब पहाड़ और बरसात का पानी नहर से होते हुए खेतों में जा रहा है. जिससे तीन गांव के लोगों को लाभ हो रहा है. 

बिहार के गया के निवासी लौंगी भुईयां ने कड़ी मेहनत से वो उदहारण पेश किया है, जिसे सदैव याद रखा जाएगा. कोठीलवा गांव में लौंगी भुईयां अपने बेटे, बहू और पत्नी के साथ रहते हैं. भुईयां ने कहा कि पहले परिवार के लोगों ने उन्हें काफी रोका. किन्तु उन्होंने किसी नहीं मानी और नहर खोदने में लग गए. दरअसल, इलाके में पानी की किल्लत के कारण लोग सिर्फ मक्का और चना की खेती किया करते थे. ऐसे में गांव के सभी युवक अच्छी नौकरी की खोज में गांव से पलायन कर चुके थे. अधिकतर लोग गांव से दूर काम की खोज में चले गए. ऐसे में उनके मन में ख्याल आया कि यदि यहां पर पानी का बंदोबस्त हो जाए तो लोगों के पलायन को रोका जा सकता है. कड़ी मेहनत के बाद आज नहर बनकर तैयार हो चुकी है और इस इलाके के तीन गांव के तीन हजार लोगों को फायदा मिल रहा है.  

गांव वाले कहते हैं कि जब से उन्होंने होश संभाला है, तब से लौंगी भुईयां को घर में कम, जंगल में अधिक देखा है. वहीं भुईयां कहते हैं कि यदि सरकार कुछ सहायता कर दे।  हमें खेती के लिए, ट्रैक्टर जैसी सुविधा मिल जाए तो हम बंजर पड़ी जमीन को खेती के लिए उपजाऊ बना सकते हैं, जिससे लोगों को बहुत मदद मिलेगी. वहीं लौंगी भुईयां के काम की हर कोई तारीफ कर रहा है. हर कोई उनके जज्बे को सलाम कर रहा है. जिन्होंने 30 वर्षों की कड़ी मेहनत से पांच फीट चौड़ी और तीन फीट गहरी नहर का निर्माण कर डाला और हजारों लोगों की समस्या को हल कर दिया. 

आम आदमी को राहत, आज पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

अमेरिका के एक मॉल में अचानक शुरू हुई फायरिंग, मचा तहलका

अमेरिका के इस जंगल में आग ने मचाई तबाही, शिकार हुए 30 लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -