प्रशासन ने वोटर लिस्ट से हटाए 70000 वोटरों के नाम, आज ही चेक करें कहीं आपका नाम भी तो नहीं

प्रशासन ने वोटर लिस्ट से हटाए 70000 वोटरों के नाम, आज ही चेक करें कहीं आपका नाम भी तो नहीं

देहरादून: हाल ही में देहरादून में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम (ईवीपी) के दौरान अब तक 70 हजार नाम सूची से निकाले गए हैं. इनमें मृत, स्थानांतरित और डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम शामिल हैं. एक सितंबर से चल रहे कार्यक्रम के तहत नाम जुड़वाने के लिए लगभग चार हजार लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, जिसमें से ढाई हजार के नाम मतदाता सूची में जोड़े गए हैं. अपर जिलाधिकारी रामजीशरण शर्मा ने ईवीपी के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें अब तक की प्रगति से अवगत कराया. इस दौरान प्रतिनिधियों ने उन्हें कई सुझाव और आपत्तियां भी दीं.
 
सूत्रों से मिलीं जानकारी अपर जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जीपीएस लोकेशन के आधार पर तहसीलों से संशोधन प्रस्ताव प्राप्त हुए थे. इन पर बीएलओ ने घर-घर जाकर सत्यापन किया, जिसमें सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं का सत्यापन किया गया. जिले में लगभग 14 लाख मतदाताओं का 1797 बीएलओ ने सत्यापन किया था. इस दौरान 70311 मतदाताओं के नाम सूची से बाहर किए गए. ये वे नाम हैं जो या तो मृत हैं, स्थानांतरित हैं या डुप्लीकेट हैं. 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मतदाता सूची 4030 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, जिनमें से कुल 2563 के नाम सूची में शामिल किए गए. सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने अवगत कराया कि 16 दिसंबर को इलेक्ट्रोल ड्रॉफ्ट तैयार किया जाएगा. 15 जनवरी तक क्लेम और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. 27 जनवरी को आपत्तियों का निस्तारण और सात फरवरी 2020 को अंतिम प्रकाश किया जाएगा. शनिवार को हुई बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तूदा, बीएसपी से जिलाध्यक्ष दिग्विजय सिंह रमेश कुमार और सीपीआई एम से आनंद प्रकाश उपस्थित थे.

इंदौर: आग लगने से तीन बसें हुईं राख, यात्रियों में मची भगदड़

मासूम से दुष्कर्म के बाद निर्ममता से हत्या, लोगों ने आरोपी को कोर्ट परिसर में पीटा

भोपाल में एक शिक्षिका के साथ हैवानियत, 4 दरिंदों ने किया सामूहिक दुष्कर्म