हरियाणा में निवेश का 70 फीसदी गुड़गांव का

हरियाणा में निवेश का 70 फीसदी गुड़गांव का

गुड़गांव ​: निवेश के मामले में भारत लगातार आगे बढ़ रहा है और इसके साथ ही यहाँ की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत होते हुए देखा जा रहा है. इसके तहत बात करें वित्त वर्ष 2014-15 की तो आपको बता दे कि हरियाणा में इस दौरान कुल 5 लाख करोड़ का निवेश देखने को मिला है. इसमें कुल 70 फीसदी हिस्सा गुड़गांव का बताया जा रहा है, यानि की यहाँ साढ़े तीन लाख का निवेश किया गया है. हाल ही में इस मामले में द एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री आफ इंडिया (एसोचैम) के द्वारा एक अध्ययन किया गया जिसमे यह बात सामने आई है.

इस अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि पिछले दशकों में हुए औद्योगिक विकास के कारण गुड़गांव की हिस्सेदारी हरियाणा के कुल कर संग्रह में करीब 200 गुना अधिक हो गई है. जहाँ वर्ष 1990-91 में कुल राशि में गुड़गांव का योगदान 17.5 करोड़ देखने को मिला था वहीँ यह 2012-13 के दौरान 3445.5 करोड़ रूपये से भी अधिक हो गया है.

एसाचैम के राष्ट्रीय महासचिव डीएस रावत एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाइयों से संबंधित राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष पीके जैन ने यह रिपोर्ट जारी करते हुए यह कहा है कि गुड़गांव को निवेश के मामले में काफी तेजी के साथ आगे बढ़ते हुए देखा गया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि फ़िलहाल करीब 95 फीसदी योजनाएं अपने क्रियान्वन को लेकर विभिन्न चरणों में चल रही है जबकि अभी केवल 5 फीसदी परियोजनाएं ही ऐसी है जो शुरू भी नहीं हो पाई है.