विश्व के 70 देशों की उत्तर कोरिया से गुहार, कहा नष्ट करो परमाणु हथियार

न्यूयॉर्क: अमेरिका काफी समय से उत्तर कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम बंद करने के लिए कह रहा है, लेकिन उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग उन इस संबंध में कोई ठोस कदम उठाते नज़र नहीं आ रहे हैं। अमेरिका के बाद अब दुनिया के 70 देशों ने उत्तर कोरिया से शुक्रवार को आग्रह किया है कि उसे वैश्विक शांति के लिए खतरा पैदा कर रहे अपने परमाणु हथियार, बैलेस्टिक मिसाइल और संबंधित कार्यक्रम समाप्त कर देने चाहिए।

उत्तर कोरिया से अपील करने वाले देशों में अमेरिका, दक्षिण कोरिया के साथ-साथ एशिया, लातिन अमेरिका और यूरोप के राष्ट्र शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि रूस और चीन उत्तर कोरिया का समर्थन करते हैं, इसलिए उन्होंने इस दस्तावेज पर साइन नहीं किए हैं। इस दस्तावेज का ड्राफ्ट फ्रांस ने तैयार किया है। दस्तावेज पर साइन करने वाले राष्ट्रों को उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा दिखाई देते है।

इन देशों ने उत्तर कोरिया से किसी भी किस्म की उकसावे की कार्रवाई से बचने का आग्रह भी किया है। उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया था। जिसके बाद से कई देश उत्तर कोरिया को नसीहत देने लगे थे।

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर तनाव कम करने की पेशकश

विश्व कप से पहले स्मिथ की शारीरिक स्थिति पर कोच लेंगर ने कहा कुछ ऐसा

विश्व कप में अपनी ही टीम की जीत को लेकर ब्रॉड ने कही ऐसी बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -