वैजयंती माला का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े 7 अनसुने राज़
वैजयंती माला का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े 7 अनसुने राज़
Share:

हिन्दी सिनेमा के गोल्डेन पीरियड की जानी मानी अभिनेत्री वैजयंती माला का आज (13 अगस्त 1936) जन्मदिन है. आज वह 85 वर्ष की हो जाएंगी. क्लासिकल डांस में निपुण और दो दशकों से अधिक समय तक फैंस के दिलों पर राज करने वाली इस अदाकारा को 'ट्विंकल टोज' के नाम से भी जाना जाता है. जानिए ऐसी ही 7 दिलचस्प बातें वैजयंती माला के बारे में.

1. मल्टी टैलेंटेड वैजयंती 13 अगस्त 1936 को मद्रास (चेन्नई) में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में जन्मीं थीं. उनके पिता का नाम एम.डी. रमन और मां का नाम वसुंधरा देवी था. उनकी मां 1940 के दशक की मशहूर तमिल अभिनेत्री थीं.

2. वैजयंती माला ने 13 वर्ष की आयु में ही अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. उन्होंने साल 1949 में आई तमिल मूवी 'वड़कई' से अभिनय करियर की शुरुआत की. बॉलीवुड में उन्होंने 1951 में आई फिल्म 'बहार' से कदम रखा था.

3. वैजयंती माला की हिट फिल्मों में 'नई दिल्ली', 'नया दौर' और 'आशा' शामिल हैं. 1964 में आई फिल्म 'संगम' में निभाया राधा का उनका बोल्ड किरदार और उन पर फिल्माया गया गीत, 'मैं क्या करूं राम मुझे बुढ्ढा मिल गया' काफी प्रसिद्ध हुआ. इसके बाद फिल्म 'ज्वेल थीफ' में उन पर फिल्माया गया गाना 'होठों पे ऐसी बात' आज भी लोगों में काफी लोकप्रिय है.

4. एक बार वैजयंती को निमोनिया हो गया था, जिसका उपचार डॉ. बाली कर रहे थे. बाली भी अभिनेत्री के प्रशंसकों में से एक थे. वैजयंती का उपचार करते-करते दोनों में प्यार हो गया और 10 मार्च, 1968 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए. उनका एक बेटा भी है.

5. 'संगम' के बाद वैजयंती माला और राज कपूर की मशहूर जोड़ी टूट गई. उन्हें भी अपने जीवन में नाकामी की भी मार झेली, किन्तु फिर उन्होंने देव आनंद के साथ 1967 में आई हिट फिल्म 'ज्वेल थीफ ' से एक नई शुरुआत की. 

6. वैजयंती माला ने 1957 में आई फिल्म 'देवदास ' में चंद्रमुखी का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें उसी साल फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाज़ा गया था. इसके बाद उन्हें 1959 में फिल्म 'मधुमती', 1962 में 'गंगा जमुना' और 1965 में 'संगम' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

7. सालों तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली वैजयंती माला, एक मंझी हुई अभिनेत्री होने के साथ ही एक बेहतरीन डांसर भी हैं. वह भरतनाट्यम की डांसर, कर्नाटक शैली की सिंगर और डांस टीचर भी रही हैं.

जन्मदिन पर सुनील शेट्टी को KL राहुल ने दिया खास तोहफा, फैंस बोले- 'दामाद हो तो ऐसा'

फर्जी निकला 'बचपन का प्यार' गाने वाले बच्चे का वायरल वीडियो

स्वरा भास्कर के बेटे का नाम 'औरंगज़ेब' या 'सुलेमान' ? बोलीं- 'जिसकी भावनाएं आहत हों वो गधा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -