7 चीजें जो आप Google सर्च के बारे में नहीं जानते

7 चीजें जो आप Google सर्च के बारे में नहीं जानते

Google सर्च इंजन पहले से ही, व्यावहारिक रूप से, हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। लगभग हर दिन हम Google की प्रणाली का उपयोग बहुत अलग-अलग सूचनाओं को खोजने के लिए करते हैं, लेकिन हर कोई यह नहीं जानता है कि आप इसे और भी सही तरीके से खोज सकते हैं, और अब हम आपको 7 चीजें बताएंगे जो आप Google खोज के बारे में नहीं जानते होंगे।

Google खोज परिणाम पृष्ठ पर अधिक विकल्प। जब आप परिणामों के पहले पृष्ठ के अंत तक पहुँचते हैं तो क्या आप परेशान हो जाते हैं और आपको अपनी ज़रूरत का पता नहीं लगता है? आखिरकार, हम यह सोचने के आदी हैं कि सभी अच्छे पहले पृष्ठ पर हैं, और फिर आप अब नहीं देख सकते हैं। सौभाग्य से, Google उपयोगकर्ताओं को एक पृष्ठ पर अधिक परिणाम प्राप्त करने की क्षमता देता है। बस खोज बॉक्स के नीचे "सेटिंग" बटन पर क्लिक करें और आपको एक पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आप उन परिणामों की संख्या को कस्टमाइज़ कर सकते हैं जो सर्च इंजन आपके लिए करता है।

Verbatim Search कभी-कभी Google को यह समझ में नहीं आता कि आप उससे क्या चाहते हैं, उसके आंतरिक एल्गोरिदम के अनुसार क्वेरी को फिर से व्यवस्थित करें। सर्च इंजन संदर्भ पर निर्भर करता है। यदि आपको शाब्दिक खोज परिणामों की आवश्यकता है, तो आपको बस एक क्रियात्मक खोज को सक्रिय करना होगा। ऐसा करने के लिए, परिणाम पृष्ठ पर, "टूल" बटन पर क्लिक करें और "सभी परिणाम" फ़ील्ड पर क्लिक करें। फिर आइटम का चयन करें "सटीक मिलान।"

Google, पुस्तकों और समाचारों के लिए खोज करने से Google आपको किसी विशिष्ट विषय पर चीज़ों की खोज करने की अनुमति देता है। यदि आपको खोजने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, मास्को के इतिहास पर एक पुस्तक, खोज बॉक्स के तहत क्वेरी परिणाम प्राप्त करने के बाद, आइटम "अधिक" का चयन करें और "पुस्तकें" फ़ील्ड पर क्लिक करें। इसी तरह, आप चित्रों, वीडियो, वस्तुओं को मानचित्र पर इत्यादि के साथ कर सकते हैं।

खोज इतिहास से पुराने प्रश्नों को हटाना यदि आपने पहले से ही कुछ के लिए Google खोजा है, तो भविष्य में, जब आप खोज बार के साथ काम करते हैं, तो आप पहले आपके द्वारा निर्दिष्ट प्रश्नों को प्राप्त करेंगे। लेकिन खोज इतिहास को साफ किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, बस इस लिंक का अनुसरण करें और उस समय अवधि का चयन करें जिसके लिए आप खोज इंजन का उपयोग करने के इतिहास को साफ़ करना चाहते हैं।

खोज बार में सही दिशा-निर्देश प्राप्त करें। यह, आप कह सकते हैं, Google मैप्स का एम्बेडेड मिनी संस्करण। इसे उपयोग करने के लिए और विभिन्न सेवाओं के बीच स्विच नहीं करने के लिए, बस "वाई से एक्स से गेट" दर्ज करें, जहां एक्स और वाई बस्तियां, मेट्रो स्टेशन और इतने पर हैं। नतीजतन, आपको तैयार-तैयार मार्ग मिलता है।

खोज बार में पाठ का त्वरित अनुवाद Google अनुवाद नामक वाक्यांशों, शब्दों और वाक्यों के अनुवाद के लिए एक अच्छी सेवा है। लेकिन विशेष रूप से इसके लिए क्यों जाएं यदि आप खोज बार में समान फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं? ऐसा करने के लिए, "अनुवाद [शब्द] को [भाषा] में टाइप करें"। आवश्यक शब्द, भाषा को प्रतिस्थापित करें और अनुवाद प्राप्त करें।

कुछ वेबसाइटों के भीतर खोजें पिछले पैराग्राफ के अनुरूप, आपको बस खोज बार में कुछ जोड़ना होगा। क्वेरी से पहले, site: [साइट एड्रेस] सर्च को संकीर्ण करने के लिए कमांड। यह साइट की तरह कुछ होना चाहिए: site:newstracklive.com

Honor स्मार्ट टीवी को लॉन्च करने की तैयारी, जल्द आएंगी ग्राहकों की खरीदने की बारी

Xiaomi Mi A3 का टीजर आया सामने, ये है संभावित लॅान्च डेट

आखिर क्यों स्मार्टफोन से डर रहे लोग ?