खेलो इंडिया के रूप में मानकीकृत की जाने वाली 7 राज्य और 2 केंद्रे शासित सुविधाएं

Oct 18 2020 02:22 PM
खेलो इंडिया के रूप में मानकीकृत की जाने वाली 7 राज्य और 2 केंद्रे शासित सुविधाएं

भारतीय खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (KISCE) में अपग्रेड करने के लिए सात राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के खेल केंद्रों को मंजूरी दे दी है। बेहतर खेल उपकरण, कोच, खेल वैज्ञानिक, उच्च प्रदर्शन प्रबंधक, और तकनीकी सहायता के रूप में एक सहायता प्रदान की जाएगी।

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने देश में जमीनी स्तर पर खेल के बुनियादी ढांचे को प्रदान करने के महत्व पर बल दिया। भविष्य में संभावित गौरव की प्राप्ति होगी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय एक तरफ बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से है और दूसरी तरफ उत्कृष्टता के लिए सुविधाएं बनाता है। मंत्री ने कहा कि केआईएससीई भारतीय ओलंपिक सपनों के लिए देश भर में खेल प्रतिभाओं को विश्व स्तर की सुविधाएं प्रदान करेगा।

वर्तमान बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता, राष्ट्रीय मंच पर राज्य के पिछले प्रदर्शन, खेल की संस्कृति और राज्य के मानदंडों में प्रबंधन को सूची को अंतिम रूप देने के लिए माना गया था। प्रत्येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को उनके या अन्य वैकल्पिक एजेंसियों के साथ उपलब्ध खेल अवसंरचना का पता लगाना होगा जो विश्वस्तरीय मानकों के अनुकूल हो सकते हैं। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में आंध्र प्रदेश, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, चंडीगढ़, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। खेलो इंडिया के तहत राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल संख्या बढ़कर 24 हो जाती है।

IPL 2020: KKR के फैंस के लिए खुशखबरी, सुनील नरेन के बोलिंग एक्शन को मिली क्लीन चिट

रोहन जेटली को इस चीज के लिए किया गया सर्वसम्मानित

IPL 2020: शिखर धवन के तूफ़ान में उड़ी CSK, धोनी ने बताया हार का कारण