मैक्सिको हिंसा में 7 लोगों की मौत

May 02 2015 11:10 AM
मैक्सिको हिंसा में 7 लोगों की मौत

मैक्सिको : मैक्सिको के पश्चिमी राज्य जैलिसको के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय सरकार के एक ड्रग संगठन के खिलाफ अभियान शुरू करने के बाद शुक्रवार को भड़की हिंसा में सात लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जैलिसको के गर्वनर एरिस्टोटल सैंडोवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हिंसक गतिविधियां, बैंकों की शाखाओं में आगजनी, सड़क जाम और बसों एवं कारों को आग के हवाले करना आदि उस अभियान के विरोध की प्रतिक्रिया स्वरूप हुआ, जो राज्य सरकार ने स्थानीय ड्रग तस्करों के खिलाफ शुरू किया था।

समाचार पत्र 'अल यूनिवर्सल' के मुताबिक सैंडोवाल ने कहा, "जैलिसको के अभियान का उद्देश्य एक आपराधिक संगठन के सभी सदस्यों को गिरफ्तार करना था।" सैंडोवाल ने हालांकि उस संगठन का नाम नहीं बताया, लेकिन माना जा रहा है कि हमलावर जैलिसको न्यू जेनेरेशन कार्टेल के सदस्य थे, जो स्थानीय प्रशासन के साथ एक घमासान संघर्ष में तबाह हो चुका है।

सैंडोवाल ने बताया कि शुक्रवार को हुई हिंसा में सात लोगों की मौत हुई है, लेकिन उन्होंने मृतकों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान चार मुठभेड़ें हुई और 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया। राष्ट्रीय सुरक्षा सचिवालय ने पुष्टि की कि गुआडालाजारा सहित 13 अलग अलग शहरों में हुए संघर्ष में तीन सैनिक और राज्य पुलिस का एक अधिकारी मारे गए हैं और 12 सैनिक घायल हुए हैं।