7 घेरलू उपचार से बनाये चेहरे को गोरा

हर महिला की ख्वाहिशे होती है की वो खूबसूरत दिखे। खूबसूरती पाने के लिए तरह तरह के बाजारू उत्‍पादों का उपयोग करती है। ऐसे मे चेहरे की रंगत खो जाने पर आप बाज़ार के महंगे से महंगे क्रीम, लोशन का उपयोग करती है। इससे बेहतर होगा की आप प्राकृतिक चीजो का उपयोग करे, इनसे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा। गोरेपन में कमी आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, कड़ी सूरज की धूप, चेहरे पर दाग-धब्‍बे,प्रदूषण आदि। आज हम आपको बताएँगे घर बेठे गोरी त्वचा पाने क उपाय। आइए जानते क्या है उपचार-

नींबू और शहद – शहद और नींबू के मिश्रण से चहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी। इसके लिए आप शहद की कुछ बूंदों को नींबू और थोडे़ से दही के साथ मिलकर चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक लगे रहने दे।15 मिनट बाद इसे साफ कर ले।

एलोवेरा-  हम जानते है की ऐलोवेरा बहुत लाभदायक होता है। ऐलोवेरा के उपयोग से अपनी त्वचा को गोरा बना सकते है। इसके लिए ऐलोवेरा जैल को अपने चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिये लगाएं। ये आपकी त्‍वचा को गोरा, साफ और नम बनाएगा।

बेकिंग सोडा से बना पेस्ट-  बेकिंग सोडा के पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को फेसवॉश से धो ले। पेस्ट बनाने के लिए, बेकिंग सोडा मे पानी मिला कर चेहरे पर 15 मिनट लिए लगाए और फिर सादे पानी से धो ले।

अधिक पानी का सेवन- भरपुर पानी का सेवन हमे हर बीमारी से दूर रखता है। अधिक से अधिक पानी पीने से चेहरा साफ और गोरा दिखता है। पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और चेहरे को टाइट बनाता है।

दूध-केला से बना पेस्ट – इसका पेस्ट बनाने के लिए पके हुए केले को लेकर थोड़े से दूध के साथ मिलाकर पेस्‍ट बना ले और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

शक्‍कर और नीबू से बनाए स्क्रब - डेड स्‍किन हटाने क लिए आप घर पर ही स्क्रब बना सकते है। स्क्रब बनाने के लिए शक्‍कर को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें और हल्‍के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करे। इससे डैड स्किन निकल जाएगी।

गुलाब जल से मिलेगा पोषण-  गुलाब जल त्वचा की रंगत निखारने मे बहुत मदद करता है। यह आपके चेहरे को टोन कर पोषण पहुँचा कर त्वचा को ब्राइट बनाता है। गुलाब जल को दूध के साथ मिला ले और चेहरे पर लगाएं। आप इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं तो ज्यादा बेहतर होगा।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -