ये हैं वो 7 देश जो दुनिया में होकर भी गायब हैं मैप से
ये हैं वो 7 देश जो दुनिया में होकर भी गायब हैं मैप से
Share:

दुनिया के नक़्शे में आपको दुनिया के सारे देश दिखाई देते होंगे लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जिन्हें मैप में भी जगह नहीं मिली है. जी हाँ, कुछ सात देश ऐसे हैं जिनका नामोनिशान नक़्शे में नहीं है. इसी के कारण दुनिया के ज्यादातर लोग उन देशों केबारे में नहीं जानते. आज हम उनके बारे में बताने जा रहे हैं. 

* ट्रांसनिस्ट्रीया: इस देश की अपनी एक अलग सेना, करेंसी और झंडा भी है. साल 1990 में ये देश चिसिनाऊ से अलग हो गया था.

* सोमालिलैंड: साल 1991 में सोमालिया में अचानक हिंसा भड़क गई थी और इसी दौरान सोमालिया के नार्थ-वेस्ट हिस्से ने खुद को आजाद घोषित कर दिया था. इस देश का झंडा, करेंसी भी अलग है.

* इराकी कुर्दिस्तान: यह इराक के नजदीक स्थित इराकी कुर्दिस्तान साल 1970 से ही इराक के अंदर आजाद देश की हैसियत से मौजूद है. इस देश की भी अपनी अलग आर्मी, सरकार और बॉर्डर भी है.

* वेस्टर्न सहारा: सहारन अरब डेमोक्रेटिक रिपब्लिक यानी वेस्टर्न सहारा दुनिया की नजरों से छुपा हुआ एक देश है. ये देश अफ्रीकन यूनियन का हिस्सा है. 5 लाख लोगों की आबादी वाला ये देश अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा है.

* अब्खाजिया: अब्खाजिया देश पहले जोर्जिया का हिस्सा हुआ करता था लेकिन सोवियत यूनियन के गिरने के बाद इस देश ने अपनी आजादी की मांग की. जिसके बाद साल 1993 में इसे आजाद देश घोषित कर दिया गया.

* सेबोर्गा: इटली में वैटिकन सिटी और सुन मरीनो के अलावा एक और छोटा सा देश मौजूद है जिसे सेबोर्गा कहा जाता है. सेबोर्गा एक छोटा सा पहाड़ी देश है जो न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जितना बड़ा है.

* पुंतलैंड: सोमालिया से अलग होकर सोमालिलैंड बना फिर उसके बाद पुंतलैंड अलग हुआ. सोमालिलैंड ने जहां शांति बनाए रखी तो वहीं पुंतलैंड पर आईएसआईएस का कब्जा रहा.

इस देश में कर्मचारियों को नहीं मिलती छुट्टी, बल्कि हफ्ते में एक दिन करते हैं फ्री में काम

क्या आप जानते हैं होटल्स में आपको फ्री ब्रेकफास्ट क्यों मिलता है

इस पार्क में हर कोई घूमता है न्यूड, जानें वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -