इन स्टार्स ने खोला फिल्म इंडस्ट्री का काला सच, विद्या बालन से लेकर आयुष्मान तक हुए हैं शिकार
इन स्टार्स ने खोला फिल्म इंडस्ट्री का काला सच, विद्या बालन से लेकर आयुष्मान तक हुए हैं शिकार
Share:

फ़िल्मी दुनिया किसी सपने से कम नहीं होती. डिवास के लक्झरी लाइफ स्टाइल हमें बहुत लुभाती. पर्दे पर हीरो का एक्शन युवाओ को प्रेरणा देता है. देश के हर छोटे बड़े हिस्से से कई सपने साकार होने आते है. नौजवान लड़के लड़किया एक्टिंग का मौका ढूंढने के लिए मेहनत करते है. लेकिन वह कास्टिंग काउच की वास्तविकता से दूर रहते है. जिससे रूबरू होने के बाद कई सपने अधूरे ही वापस चले जाते है. और ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ नए कलाकारों के साथ होता है. कास्टिंग काउच का शिकार लगभग सभी को होना पड़ता है. तो आज हम आपको बॉलीवुड की उन हस्तियों के बारे में बतायेगे, जिन्होंने अपने साथ कास्टिंग काउच होने की बात कही है.

स्वरा भास्कर

फिल्म इंड्रस्ट्री में स्वरा भास्कर आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है. लोगो ने उनके काम को खूब सराहा. स्वरा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें भी कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा, जब वह एक ऑडिशन के लिए गयी थीं. तो वहा उनसे पूछा गया कि आप क्या-क्या कर लेतीं है. जिसके बाद स्वरा ने अपनी साड़ी खुबिया लाइन से बता दी. फिर उनसे दोबारा पूछा गया कि, और क्या कर लेतीं हो. जिसके बाद ने स्वरा ने जवाब दिया कि मैं सेक्स नहीं करती हूँ. और वो इंटरव्यू वही ख़तम हो गया.

जेल की हवा खाएंगी स्वरा भास्कर, जानिए क्या है मामला

इरफ़ान खान

दर्शको के दिलो में एक हीरो की जगह बनाने वाले इरफ़ान खान पर भी कास्टिंग काउच का इलज़ाम लग चुका है. आपको बता दे फिल्म पानसिंह तोमर में इरफ़ान की को-एक्टर ममता पटेल ने उनपर शूटिंग के दौरान शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया. साथ ही आरोप लगाया कि फिल्म में काम देने का लालच देकर मेरा शारीरिक शोषण किया.

हॉलिवुड के फेमस अभिनेता मार्क रुफालो भी है इरफान की एक्टिंग के कायल

पायल रोहतगी


बिग बॉस सीजन 2 की कन्टेस्टन रह चुकी पायल रोहतगी के कास्टिंग काउच का शिकार होने की बात मिडिया में आयी थीं. पायल ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि निर्देशक दिवाकर बनर्जी ने उन्हें फिल्म संधाई के लिए अप्रोच किया था. जिसके बाद दिवाकर ने पायल का शरीरिक शोषण किया. लेकिन इस बात को डायरेक्टर द्वारा पायल की मानसिक हालत ख़राब बताकर रफा-दफा कर दिया गया.

शक्ति कपूर

बॉलिवुड के मिस्टर गोगो भी कास्टिंग काउच के इलज़ाम से बच नहीं पाए. जी हां , हम दी ग्रेट विलेन शक्ति कपूर की बात कर रहे है. आपको बता दे कि साल 2005 में शक्ति कपूर पर एक न्यूज़ चैनल द्वारा कास्टिंग काउच का स्टिंग ऑपरेशन कर उनके कास्टिंग काउच का मामला सामने आया था. वीडियो में शक्ति कपूर महिला टीवी रिपोर्टर से कह रहे है कि काम करना चाहती हो, तो कास्टिंग काउच के लिए तैयार रहो. और साथ ही वह महिला रिपोर्टर पर शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डालते हुए भी दिखाई दिए. विडिओ वाइरल होने पर शक्ति कपूर ने इसे अपने खिलाफ कोई शाजिश बताते हुए. विडिओ के फ़र्ज़ी होने का दवा किया.

विद्या बालन


बॉलीवुड में अपनी पहली फिल्म परिणीता से फिल्मफेयर अवार्ड जितने वाली शानदार अदाकारा विद्या बालन को भी एक बार कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा. विद्या ने इंटरव्यू में बताया कि वह एक बार काम के लिए चैन्नई एक निर्देशक से मिलने गयीं थीं. जहा एक कॉफ़ी शॉप में उनकी मीटिंग रखी गयी थी. कॉफ़ी शॉप पहुंचने के बाद निर्देशक लगातार विद्या से मीटिंग रूम में करने के लिए ज़ोर देता रहा. जिसके बाद विद्या उसके साथ रूम में मीटिंग के लिए गयीं जहा उन्होंने रूम का दरवाजा खुला रखा, लेकिन उसके बाद निर्देशक ने कुछ बाते कर अधूरी मीटिंग छोड़ रूम से चला गया.

प्रियांशु चटर्जी

बॉलीवुड में फिल्म "तुम" बिन से अपनी पहचान बनाने वाले प्रियांशु ने भी अपना कास्टिंग काउच का कटु अनुभव साझा किया था, कि एक बार एक व्यक्ति ने उन्हें उसके साथ यौन संबंध बनाने के बदले फिल्म में काम देने का वादा किया. लेकिन प्रियांशु ने उसकी बात पर यकीन ना करते हुए उसे ऐसा करने से मना कर दिया. साथ ही प्रियांशु ने कहा कि अच्छा हुआ जो उसकी बात में नहीं आया क्योकि उसकी अब तक कोई फिल्म नहीं आयी है.

आयुष्मान खुराना

भारतीय फिल्म जगत में कमाल के एक्टर, सिंगर और होस्ट के रूप में अपनी जगह बनाने वाले आयुष्मान खुराना आज सभी के चहेते है. आयुष्मान ने छोटे परदे पर होस्ट करके अपने कॅरिअर की शुरुआत की थी. और आज उन्होंने कई फिल्मफेयर और फिल्म अंधाधुन के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड अपनी काबिलियत के आधार पर प्राप्त किये है. लेकिन बता दे कि आयुष्मान खुराना ने भी अपने कास्टिंग काउच के शिकार होने की बात कही. आयुष्मान ने बताया कि उनके संघर्ष के दिनों में कुछ निर्देशकों ने उन्हें शारीरिक संबंध बनाने को कहा था. लेकिन आयुष्मान ने उन्हें ये सब करने से मना कर दिया था. और आज अपनी मेहनत से उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है.
बॉलीवुड की चकाचौंध का एक कला सच है कास्टिंग काउच . जिससे लगभग हर एक्टर या एक्ट्रेस को गुजरना पड़ता है. वही ऐसे में कई कलाकार निराश होकर अपना हुनर और अपने सपने लेकर वापस घर चले जाते है. या फिर यही की भीड़ में घूमिल होकर रह जाते है.

Short Film Devi: देवियों ने समाज के कड़वे सच को रखा सबके सामने

thappad box office : तापसी की 'थप्पड़' की कमाई में आयी कमी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -