भारत को शिखर तक ले जाने में अटलजी के 7 अहम् योगदान

भारत को शिखर तक ले जाने में अटलजी के 7 अहम् योगदान

नई दिल्ली: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता पिछले 2 महीनों से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं. उन्हें यूटीआई इंफेक्शन, लोवर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और किडनी संबंधी बीमारियां हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी हालत में लगातार गिरावट देखी जा रही है. बुधवार को एम्स के डॉक्टरों द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा है कि पिछले 24 घंटों में 93 वर्षीय वाजपेयी की हालत ज्यादा बिगड़ गई है. इस बात को लेकर दोराय नहीं है कि अटल बिहारी देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री रहे हैं. चाहे वो उनकी स्वतंत्र विचारधारा की बात हो या फिर देश के प्रति उनकी निष्ठा. तो आइए जानते हैं अटलजी की ऐसी 7 उपलब्धियों के बारे में जिन्होंने अटलजी को जनता के दिलों में बिठा दिया.

1 - शिक्षा का अधिकार


बहुत कम  लोग ही ये जानते हैं कि अटल बिहारी ने शिक्षा के क्षेत्र में भी योगदान दिया है, उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान के तहत एक मुहीम चलाई थी, जिसमे बताया गया कि शिक्षा, 6 से 14 साल के बच्चों का मौलिक अधिकार है.

2 - परमाणु उपलब्धि


वे अटलजी ही थे, जिन्होंने देश को परमाणु संपन्न बनाया. 1998 में अटलजी के नेतृत्व में भारत ने एक ही हफ्ते में 5 परमाणु परिक्षण किए. पोखरण में किए गए इन परीक्षणों में अटलजी, जॉर्ज फर्नांडीस और अब्दुल कलाम जैसे दिग्गज मौजूद थे.

3 - दूरसंचार में अटलजी का योगदान


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी हमेशा अपने भाषण में कहते हैं कि "आपको मोबाइल फ़ोन्स राजीव गाँधी की वजह से मिले हैं." लेकिन आपको बता दें कि राजीव गाँधी के कार्यकाल की एक सदी बाद भी भारत में दूरसंचार घनत्व 0.6 प्रतिशत (1989) से 2.8 प्रतिशत (1999) ही पहुँच पाया था. किन्तु अटलजी की न्यू टेलीकॉम पालिसी (एनटीपी) से ये 2012 तक ही 70 प्रतिशत तक पहुँच गया और देश के लगभग हर आदमी के हाथ में मोबाइल आ गया.

4 - भारत की जीडीपी 


अटलजी के कार्यकाल में भारत में एक बड़ा भूकंप (2001), दो भयंकर तूफ़ान ( 1999 और 2000), 30 सालों का रिकॉर्ड तोड़ देने वाला एक भयंकर सूखा (2002-2003) और कारगिल युद्ध (2003) जैसे हादसे हुए लेकिन फिर भी अटलजी ने भारत की जीडीपी को गिरने नहीं दिया.

5 -अटलजी की विदेश नीति 


चीन के साथ बेहतर व्यापार संबंधों और जनवादी गणराज्य के साथ क्षेत्रीय विवादों को हल करने का प्रयास किया, इज़राइल के साथ सामरिक और सैन्य सहयोग के लिए हाथ मिलाया. वर्ष 2000 में तात्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन से मिलकर जिससे व्यापार और सहयोग में सुधार हुआ.

6 - दिल्ली मेट्रो प्रोजेक्ट


मेट्रो ट्रैन को भारत की बहुत बड़ी उपलधि माना जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि मेट्रो ट्रैन की पहली लाइन का उद्घाटन अटलजी ने ही किया था. 2002 में अटलजी ने दिल्ली मेट्रो का उद्घाटन करते हुए कश्मीरी गेट से सीलमपुर तक का सफर तय किया था.

7 - भारत पहुंचा चाँद तक


"हमारा देश अब विज्ञान के क्षेत्र में उच्च उड़ान भरने के लिए तैयार है, मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि भारत 2008 तक चंद्रमा के लिए अपना स्वयं का अंतरिक्ष यान भेज देगा, इसे चंद्रयान -1 नाम दिया जा रहा है "  15 अगस्त 2003 को अटलजी के ही चाँद पर यान भेजने की घोषणा की गई थी, उसी योजना पर चलते हुए इसरो ने चंद्रयान -1 को लॉन्च किया. 

 यह भी पढ़ें:- 

बिना शादी किए ही राजकुमारी के साथ रहते थे अटल बिहारी, ऐसी थी प्रेम कहानी

अपने इरादों पर अटल रहने वाले अटल बिहारी के बारे में ये बातें कोई नहीं जानता

वाजपेयी की हालत बेहद नाजुक, कुछ ही देर में मेडिकल बुलेटिन होगा जारी

?