इंडोनेशिया में आया 7.5  तीव्रता वाला भूकंप, मिली सुनामी की चेतावनी
इंडोनेशिया में आया 7.5 तीव्रता वाला भूकंप, मिली सुनामी की चेतावनी
Share:

इंडोनेशिया : शुक्रवार को इंडोनेशिया में 7.5 तीव्रता के भूकंप से हिल गया. इसके बाद कई चेतावनी दी जा रही है. खतरा बढ़ता जा रहा है वहीं आपदा एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी भी दे दी है. जानकारी के लिए बता दें, यह भूकंप सुलावेसी द्वीप के नजदीक आया है जिससे  पूरा इंडोनेशिया दहल गया है. इस बात की जानकारी अमेरिकी ज्योलॉजिकल सर्वे ने दी है, उन्होंने बताया कि बोर्नियो के पूर्व में सुलावेसी द्वीप के पास 7.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. 

जिम्बॉब्वे नेशनल पार्क घूमने आये पर्यटक को हाथियों ने पहुँचाया मौत के घाट

इंडोनेशिया वैसे भी पैसिफिक रिंग ऑफ़ फायर है कहलाता है क्योंकि ये इसी पर स्थित है और यहां पर भूकंप आते ही रहते हैं. इसके कुछ समय पहले भी सुलावेसी के दक्षिण-पश्चिम में लंबोक द्वीप पर भूकंप आया था जिसमें करीब 500 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद ये फिर से आया और इस पर चेतावनी जारी है. अधिक तीव्रता वाले भूकंप के झटके से सुनामी की पूरी आशंका जताई जा रही है. 

भूकंप की जगह पर सुंडा प्लेट मोलुका सागर प्लेट के संबंध में लगभग 30 मिमी / वर्ष की गति पर दक्षिण की ओर बढ़ती है. यूएसजीएस टेक्टोनिक के अनुसार भूकंप के कुछ घंटों पहले छोटे से शुरू हो कर मध्यम आकार के भूकंप की श्रृंखला भी सामने आई थी. ऐसे ही पहले चार अन्य भूकंप आ चुके हैं जिनमे M 4.9, M 6.1, और M 7.5 रहे हैं और हर bar इनकी तीव्रता ही बड़ी हुई ही मिली है. 

खबरें और भी...

 

12 घंटों में दो बार लुटा Apple स्टोर

सार्क सम्मेलन से जब चली गईं सुषमा स्वराज, भड़के पाक विदेशमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -