7.2 तीव्रता के भूकंप से थर्राया न्यूजीलैंड

7.2 तीव्रता के भूकंप से थर्राया न्यूजीलैंड

वॉशिंगटन : अभी हाल ही में आये इटली में भूंकम्प से बहुत तबाही मची थी. अभी कुछ ही दिन बीते हैं की भूकंप ने न्यूजीलैंड को भी अपनी गिरफ्त में ले लिए है. न्यूजीलैंड में भी भूकंप के तेज झटके आए है और भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई है। सर्वे के अनुसार इसका केंद्र न्यूजीलैंड के नॉर्थ ईस्टर्न सिटी 'गिस्बोर्न' से सटे समुद्र में लगभग 30 किमी अंदर होने का अनुमान है. हालाकिं इससे सुनामी का खतरा नहीं है

तेज़ झटके महसूस होने के बावजूद अभी फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई भी खबर नहीं है। द पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर, जो सुनामी जैसे खतरों को जाचने और उसकी पहले से सूचना देने का काम करता है, हवाई ने सुनामी के खतरे से इनकार किया है।

इस भूंकंप से पहले कल भी इस इलाके में 5.7 रिएक्टर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इतना ही नहीं यहाँ हर साल तकरीबन 15 हजार भूकंप के झटके आते हैं. दरअसल न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रलियन और पैसिफिक टेकटोनिक प्लेट्स पर स्थित है और इसी कारण इस इलाके में साल भर में करीब 15000 भूकंप के झटके आते हैं। और इतना ही नहीं इसे इसकी जियोग्राफिकल स्थिति के कारण रिंग ऑफ फायर भी कहते हैं।