6000 करोड़ रुपये की जीएसटी क्षतिपूर्ति की छठी किस्त जारी
6000 करोड़ रुपये की जीएसटी क्षतिपूर्ति की छठी किस्त जारी
Share:

वित्त मंत्रालय ने रुपये की साप्ताहिक किस्त जारी की है। जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए राज्यों को 6,000 करोड़ रु. 23 राज्यों को रु. 5,516.60 करोड़ और विधान सभा (दिल्ली, जम्मू और कश्मीर और पुदुचेरी) के साथ 3 केंद्र शासित प्रदेशों (UT) के लिए 483.40 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। 5 शेष राज्यों, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम में जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राजस्व का अंतर नहीं है।

यह सप्ताह राशि राज्यों को प्रदान की गई ऐसी निधियों की छठी किस्त थी। उधार के पैसे पर 4.2089% की ब्याज दर लगाई जाती है।  अब तक केंद्र सरकार द्वारा विशेष उधार खिड़की के माध्यम से 4.7106 प्रतिशत की औसत ब्याज दर पर 36,000 करोड़ रुपये की राशि ली जा चुकी है।

भारत सरकार ने राजस्व में कमी को पूरा करने के लिए विशेष उधार विंडो के माध्यम से धन उपलब्ध कराने के अलावा राज्यों के जीएसडीपी के 05% के बराबर अतिरिक्त उधारी की अनुमति भी प्रदान की है ताकि अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने में उनकी मदद के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति कमी को पूरा करने के लिए विकल्प-1 का चयन किया जा सके। अब तक इस प्रावधान के तहत 28 राज्यों को 1,06,830 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि उधार लेने की अनुमति दी जा चुकी है।

वॉलमार्ट ने वार्षिक निर्यात को USD10 बिलियन तक बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई

सीएमआईई ने कहा- नवंबर में नौकरी पुनरुद्धार में आ गई थी रुकावट

मारुति, फोर्ड कारों की कीमत में हुई बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -