गुजरात में भयंकर बाढ़ से 68 की मौत,जंगल से सड़को पर आए शेर
Share:

अहमदाबाद : अरब सागर पर निम्न दबाव के चलते गुजरात में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भयंकर बारिश के चलते बुधवार को शेरों को जूनागढ़ इलाके के गिर के जंगल से हाईवे पर घूमते देखा गया. गुजरात के राजकोट और अमरेली जिले में अभी तक सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. लगातार हो रही भारी बारिश ने गुजरात में अब तक 68 लोगों की जान ले ली है. राजकोट और अमरेली में एयर फोर्स और NDRF की टीमें राहत और बचाव में लगी हुई है. बचाव कार्य के लिए अमरेली के लिए दो और राजकोट के गोंडल इलाके का हवाई सर्वे किया जा रहा है. गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को हैलीकॉप्टर से प्रभावित इलाकों का हाल जाना.

इस भारी बारिश के कारण जूनागढ़ इलाके में गिर के जंगलों में से शेर सहित कई जंगली जानवर निकलकर हाईवे पर घूमते दिखाई दिए. गुजरात के गिर के जंगलों में शेरों की संख्या 523 है. गुजरात के सौराष्ट्र के जंगलों के 20 हजार वर्ग किलोमीटर इलाके के अंदर मौजूद संरक्षित क्षेत्रों में करीब 7 हजार छोटे तालाब और कुंड बनाए गए है और उनके आसपास फेंसिंग नहीं है. बारिश के कारण इन तालाबों का पानी ओवरफ्लो होकर आसपास के इलाकों में आ जाता है. इस साल हुई भयंकर बारिश के कारण पानी के साथ जंगली जानवर भी पानी के साथ बहकर हाईवे पर आ गए. लसाड में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है.

राजकोट में बाढ़ के पानी में 1000 लोग फंसे हुए हैं. राजकोट के निचले इलाकों से 4121 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है. बाढ़ में कई गांवों के लोगों की बहने की आशंका है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी दी है. जिसके चलते सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए हैं. वहीँ बाढ़ के कारण अमरेली जिले में 36 लोगों की मौत हुई है. राज्य के 32 जिलों की 226 तहसीलों में भारी बारिश दर्ज की गई है.

इसमें सबसे ज्यादा बारिश लगभग ढाई फुट अमरेली जिले के बगसरा में हुई है. इंडियन एयरफोर्स (IAF) के हेलिकॉप्टरों ने अमरेली के निकट स्टेट हाईवे पर बाढ़ में फंसे 44 लोगों को सही सलामत निकाल लिया है. वहीँ, राजकोट में NDRF की टीम ने एक गांव में पानी में फंसे 85 लोगों सुरक्षित स्थानों तक पंहुचा दिया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -