इस महिला ने साबित किया कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती
इस महिला ने साबित किया कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती
Share:

वो कहते है न चाहे शरीर कितना भी बूढ़ा हो जाये लेकिन अगर आपमें कुछ कर दिखाने का जज़्बा है तो आप किसी भी हालात में उसे पूरा कर लेते है. हाल ही में इन पंक्तियों को तमिलनाडु की एक महिला ने सच कर दिखाया है. 67 वर्षीय एम. चेल्लाताई के लिए M.A की डिग्री लेना उनका जूनून था. और उस जूनून को उन्होंने इस उम्र पर आकर पूरा कर दिखाया. चेल्लाताई ने इस उम्र में एम.ए की डिग्री हासिल कर ये साबित कर दिखाया कि पढ़ाई करने कि कोई उम्र नहीं होती है.

लेकिन अब आप भी ये ही सोच रहे होंगे न कि इस उम्र में आकर ये डिग्री किस काम की. तो चलिए आपको हम बता देते है कि चेल्लाताई की इस डिग्री के पीछे काफी संघर्षभरी कहानी है. और उनकी इस कहानी को पढ़कर शायद इससे कई और लोगो के हौसले भी मजबूत हो जाये.

आज से करीब 50 साल पहले ही चेल्लाताई अपनी उच्च शिक्षा को पूरा करना चाहती थी, लेकिन उनके पिता ने उन्हें आगे पढ़ने की अनुमति नहीं दी. क्वींस मैरी कॉलेज का फॉर्म उन्होंने ये कहकर फाड़ दिया कि उनके घर में लड़किया इतनी पढ़ाई नहीं करती है. फिर उनके पिता ने चेल्लाताई की शादी करवा दी. शादी के बाद चेल्लाताई ने अपने पति के सामने पढ़ाई पूरी करने की ख्वाइश रखी लेकिन उनके पति ने इस बात से इंकार कर दिया. फिर भी चेल्लाताई का अपनी पढ़ाई पूरी करने का जज़्बा बरक़रार रहा.

चेल्लाताई के पिता के निधन के बाद उनके पति ने उन्हें तमिलनाडु सिविल सप्लाइज कॉरपोरेशन क्लर्क की नौकरी करने की अनुमति दी. साल 2009 में चेल्लाताई रिटायर हो गई फिर उन्होंने एक बार फिर अपने पति के सामने आगे पढ़ने की इच्छा जाहिर की. साल 2013 उनके पति ने पढ़ने के लिए हां कर दी. अब मास्टर डिग्री लेने के बाद चेल्लाताई ने आगे लॉ की पढ़ाई करने का सोचा है. उनका मानना है कि उम्मीद से ही दुनिया कायम है.

आर्किटेक्ट और फ़ोटोग्राफ़ी के बेहतरीन नमूने

यूरोप में खुलने जा रहा है पहला अंडर वॉटर Subsea रेस्टॉरेंट, देखिये ऐसा होगा नज़ारा

इस पेड़ की जड़ें आपको बना सकती है नपुंसक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -