भीषण लू से हज करने गए 645 यात्रियों की मौत, 90 भारतीय भी शामिल, कई लापता, सऊदी की सड़कों पर पड़ी लाशें, Video

भीषण लू से हज करने गए 645 यात्रियों की मौत, 90 भारतीय भी शामिल, कई लापता, सऊदी की सड़कों पर पड़ी लाशें, Video
Share:

जेद्दाह: इस वर्ष हज यात्रा के दौरान कम से कम 90 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है, जो भीषण गर्मी के कारण प्रभावित हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक मरने वालों हजयात्रियों की कुल संख्या 645 हो गई है। सूत्रों ने बताया है कि अधिकांश मौतें लू के कारण हुई हैं। सूत्र ने कहा, "किसी दुर्घटना की सूचना नहीं मिली है।"

 

इससे पहले, नाम न बताने की शर्त पर एक अरब राजनयिक ने पुष्टि की थी कि हज यात्रा के दौरान कम से कम 68 भारतीय नागरिकों की मौत हुई है, हालाँकि बाद में आंकड़ा बढ़ गया। उन्होंने कहा कि, "कुछ की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है, और हमारे पास कई बुजुर्ग तीर्थयात्री थे। और कुछ की मौत मौसम की स्थिति के कारण हुई है, ऐसा हम मानते हैं।" इसके अलावा कई भारतीयों के भी लापता होने की खबर है। इससे पहले मंगलवार को अरब राजनयिकों ने पुष्टि की थी कि इस वर्ष कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की मृत्यु हुई है, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु मक्का में बढ़ते तापमान के कारण हुई है। 

 

उल्लेखनीय है कि, इस वर्ष विश्व भर से लगभग 1.8 मिलियन लोग इस तीर्थयात्रा में शामिल हुए। हज यात्रा इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, और सभी साधन संपन्न मुसलमानों को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार यह धार्मिक दायित्व पूरा करना होता है। इस वर्ष तीर्थयात्रा में भीषण गर्मी पड़ी और तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जो हाल के दशकों में सबसे अधिक है। सऊदी अरब के एक अध्ययन से पता चला है कि तीर्थयात्रा क्षेत्र में तापमान में हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। 2023 में, हज के दौरान 200 से अधिक तीर्थयात्रियों की मृत्यु हो गई, और 2,000 से अधिक लोग गर्मी से संबंधित तनाव से पीड़ित हुए, क्योंकि तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया।

IIT Bombay के छात्रों ने नाटक में किया राम-सीता का अपमान, संस्थान ने लगाया 1.20 लाख का जुर्माना

'मैं धर्मनिरपेक्ष हूं, यादव-मुसलमानों के लिए भी काम करूंगा', बवाल मचने के बाद JDU सांसद ने दी सफाई

जहरीली शराब पीने से 30 लोगों की मौत, दर्जनों अस्पताल में हुए भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -