देशभर में बर्ड फ्लू ने पसारे पाँव, राजस्थान में 6290 परिंदों की मौत
देशभर में बर्ड फ्लू ने पसारे पाँव, राजस्थान में 6290 परिंदों की मौत
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में इस वक़्त बर्ड फ्लू का प्रकोप जारी है। बर्ड फ्लू के कारण बहुत से पक्षियों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है। पशुपालन मंत्रालय ने कहा है कि शुक्रवार तक नौ प्रदेशों केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब में पोल्ट्री बर्ड्स फार्म में बर्ड फ्लू के कहर की पुष्टि की गई है।

इसके साथ ही 12 से अधिक प्रदेशों में कौवे, प्रवासी और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, शुक्रवार तक 9 राज्यों में पोल्ट्री बर्ड्स और 12 राज्यों में प्रवासी और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू पाया गया है। एवियन इन्फ्लुएंजा को बढ़ने से रोकने के लिए डेरा बस्सी में चंडीगढ़ प्रशासन में 11,200 परिंदों को अल्फ़ा पोल्ट्री फार्म में रखा गया था।

राजस्थान में शुक्रवार को 197 और पक्षियों की मौत हो जाने से राज्य में कुल पक्षियों की मौत का आंकड़ा 6,290 हो चुका है। वहीं राज्य के 17 जिले बर्ड फ्लू संक्रमण से प्रभावित है। पशुपालन विभाग के मुताबिक, 27 जिलों के 272 नमूनों में से 67 नमूनों की जांच में वायरस पाया गया है। विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को 102 कौए, 62 कबूतर, 12 मोर एवं 21 अन्य पक्षियों की मौत हुई है। राज्य में 25 दिसम्बर से अब तक 6,290 पक्षियों की जान जा चुकी है। इनमें 4408 कौए, 360 मोर, 539 कबूतर तथा 983 अन्य पक्षी शामिल है।

वरुण-नताशा की शादी में बच्चन परिवार को नहीं किया गया आमंत्रित, गोविंदा भी हुए गेस्ट लिस्ट से बाहर

टीम इंडिया के लिए आनंद महिंद्रा का बड़ा ऐलान, इन 6 खिलाड़ियों को तोहफे में देंगे गाड़ी

अब महज 859 रुपए में लीजिए हवाई सफर का आनंद, Indigo लेकर आई धमाकेदार ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -