वंदे भारत मिशन : 6000 भारतीय लाए गए स्वदेश, 14 हज़ार वापस लाने का लक्ष्य

नई दिल्ली: विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के सरकार के 'वंदे भारत' मिशन' के तहत एयर इंडिया और उसकी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस 12 देशों में 64 उड़ानें चला रही है। इनमें से 42 फ्लाइट्स एयर इंडिया और 24 फ्लाइट्स का परिचालन एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा किया जा रहा है। इन 12 देशों में अमेरिका, लंदन, बांग्लादेश, सिंगापुर, सऊदी अरब, कुवैत, फिलीपींस, यूएई और मलयेशिया का नाम शामिल है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि अब तक 6037 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक,  पहले चरण के तहत विदेश में फंसे 14,800 भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। समुदाय के नेताओं ने भारत सरकार की इस पहल का स्वागत किया है। सरकार ने घोषणा की है कि विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए विशेष उड़ानों से सहायता की जाएगी जो सात मई से चरणबद्ध तरीके से आरंभ होगी और 13 मई तक उड़ानें संचालित हो सकती हैं। आने वाले सप्ताह में बढ़ेगी उड़ानों की संख्या कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के चलते अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों और लोगों की बड़ी संख्या के मद्देनज़र बधाई जा सकती है।

अमेरिका में भारतीय दूतावास और महावाणिज्य दूतावासों ने हाल ही में स्वदेश लौटने की योजना बनाने वाले भारतीयों की फेहरिस्त बनाना आरंभ की थी। यह फेहरिस्त ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए बनाई जा रही है।

देश के दो सबसे बड़े बैंकों ने ग्राहकों को दिया झटका, FD पर घटाई ब्याज दर

आखिर क्यों 'पीएफ' की रकम मिलने में हो सकता है विलंब ?

600 किलो राशन दान कर बोली ऋचा चड्ढा- 'पैसों से ज्यादा जरूरी है राशन'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -