दिल्ली में चलेगी 6000 बसे इन बसो में स्कुल बसे भी शामिल
दिल्ली में चलेगी 6000 बसे इन बसो में स्कुल बसे भी शामिल
Share:

सम विषम के पहले चरण में दिल्ली सरकार ने 6000 से ज्यादा बसो को सड़को पर उतारने के लिए कहा है. यह काम 1-15 जनवरी के दौरान किया जायेगा. इन बसो में 2000 स्कुल बसे भी शामिल है. ऑटो चालकों की संख्या भी दुगनी की जाएगी. महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई है. सभी बसो के प्रदुषण सर्टिफिकेट की जाँच भी अच्छे से की जाएगी. अगर कोई कूड़ा कचरा जलाता है तो उसे 5000 रूपये का चालान दिया जायेगा.

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने स्कुल बसो की 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की है. 6000 बसो के लिए मार्ग निर्धारण का काम दिल्ली परिवहन निगम करेगा. स्थानीय ट्रेनों को बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार राजधानी ने भारतीय रेलवे से भी सम्पर्क किया है. एक ऑटो को दो चालक अपनी अपनी बरी से चलाएंगे.

एक ऑटो पर दो चालक इसलिए रखे गए है ताकि सही समय पर ऑटो का परिचालन हो सके. यह प्रतिबन्ध सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक लागु किया जायेगा. रविवार को यह प्रतिबंध नहीं लागु किया जायेगा. केजरीवाल के प्रस्ताव को लेकर राजनाथ सिंह ने 40 मिनट की मुलाकात की है.

दिल्ली पुलिस इस कदम के लिए अपना पूरा सहयोग देने के लिए तैयार है. केजरीवाल ने महिलाओं के द्वारा चलाये जा रहे वाहनो की भी बात की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -