6000 करोड़ का व्यापार करने वाले ने बेटे को भेजा नौकरी पर
6000 करोड़ का व्यापार करने वाले ने बेटे को भेजा नौकरी पर
Share:

कोच्चि। सावजी ढोलकिया, हीरा के कारोबार में एक जाना पहचाना नाम हैं। दुनिया के 71 देशों में 6000 से अधिक का कारोबार करते है। लेकिन फिर भी अपने 21 साल के बेटे द्रव्य को इन्होने आम आदमी की तरह नौकरी ढुंढने के लिए भेजा है, ताकि बेटा जान पाए कि नौकरी कितनी मुश्किल से मिलती है। द्रव्य ने भी चैलेंज को स्वीकारते हुए केरल जाने का निर्णय लिया है।

द्रव्य अमेरिका से एमबीए कर रहा है और फिलहाल भारत छुट्टियां मनाने आया है। द्रव्य को घर से केवल तीन जोड़ी कपड़े और 7000 रुपए लेकर जाने की अनुमति दी गई है। सावजी कहते है मैंने बेटे से कहा कि उसे पैसे कैसे कमाए जाते है, यह सीखने की जरुरत है। साथ ही ये भी कहा कि किसी जगह एक हफ्ते से ज्यादा नौकरी नहीं कर सकता।

मैंने उसे तीन हफ्ते नौकरी करने को कहा। वह जहां भी जाए, वहां मेरी पहचान, मोबाइल और घर से मिले 7 हजार रुपए का इस्तेमाल न करे। मैं चाहता हूं कि वह जिंदगी को समझे। वह इस बात को जाने कि कैसे गरीब को नौकरी-पैसे के लिए संघर्ष करना पड़ता है। उसे किसी यूनिवर्सिटी में ये एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा।

बता दें कि सावजी अपने इम्प्लॉइज को बोनस के तौर पर कार और फ्लैट दिए जाने को लेकर काफी चर्चा में रहे थे। द्रव्य ने भी चैलेंज को एक्सेप्ट करते हुए कोच्चि जाने का निर्णय लिया। जहां कि भाषा से भी अनजान है। द्रव्य ने कहा कि 5 दिनों में मुझे यहां न तो रहने की जगह मिली और न ही नौकरी। द्र्वय जहां भी नौकरी के लिए जाते खुद को 12वीं पास और गुजरात के एक किसान का बेटा बताते।

नौकरी न मिलने से अब वो फ्रस्ट्रेट हो गए है। द्रव्य बताते है कि पहली नौकरी एक बेकरी में मिली। इसके बाद उसने एक कॉल सेंटर में नौकरी की। द्रव्य ने कोच्चि के मैक्डॉनल्ड्स में भी नौकरी की। यहां उसे 4 हजार रु. सैलरी मिलती थी। द्रव्य के मुताबिक, मुझे पैसों को लेकर चिंता नहीं थी। मैंने सीखा कि खाने के लिए 40 रुपए कैसे कमाए जाते हैं।

मैंने एक लॉज में कमरा लिया था। जिसका किराया 250 रुपए था। द्रव्य मंगलवार को गुजरात लौट आए है। नौकरी देने वाली एक फाइनेंस कंपनी को द्रव्य की कंपनी ने थैंक्यू कहा और उन्हें सारी सच्चाई बताई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -