RSS में दोफाड़ : सुभाष वेलिंगकर ने बनाया नया RSS
RSS में दोफाड़ : सुभाष वेलिंगकर ने बनाया नया RSS
Share:

पणजी : आरएसएस के इतिहास में पहली बार विद्रोह देखने को मिला जब सुभाष वेलिंगकर को आरएसएस की राज्य इकाई के प्रमुख पद से हटाने पर संघ के 600 से ज्यादा स्वयंसेवकों ने न केवल एक साथ इस्तीफा दे दिया, बल्कि पृथक इकाई का गठन भी कर लिया जिसके प्रमुख सुभाष वेलिंगकर होंगे. इस नए संगठन का नागपुर से कोई सम्बन्ध नहीं रहेगा. खास बात यह है कि महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने सुभाष वेलिंगकर का समर्थन करते हुए बीजेपी को गोवा के चुनाव में इसके नतीजे भुगतने की चेतावनी भी दे दी.

गौरतलब है कि संघ से इस्तीफा देकर पृथक ईकाई बनाने वाले कार्यकर्ताओं ने बताया कि इस नए संगठन का नागपुर से कोई लेना-देना नहीं होगा. कम से कम अगले साल चुनाव तक यह संगठन नागपुर से कोई संबंध नहीं रखेगा. बता दें कि आरएसएस से जिन 600 लोगों ने इस्तीफा दिया, उनमें जिला, उप जिला और शाखा प्रमुख शामिल हैं. बुधवार को वेलिंगकर को बीजेपी के खि‍लाफ काम करने के आरोप में पद से हटाने के बाद पणजी के स्कूल कॉम्पलेक्स में छह घंटे तक चली मैराथन बैठक के बाद एक साथ इतने कार्यकर्ताओं ने इस्तीफा देने का फैसला किया. इस बैठक में संघ के 100 से ज्यादा सदस्य और पदाध‍िकारी मौजूद थे. बैठक में संघ और बीजेपी के बड़े नेताओं के साथ रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर पर भी यह आरोप लगाया गया कि उन्होंने वेलिंगकर को हटाने की साजिश रची.

इस बारे में संघ के कोंकण क्षेत्र के साउथ डिस्ट्रिक्ट प्रमुख रामदास सराफ ने कहा बैठक में संघ की जिला इकाई, उप जिला इकाई और शाखा से सभी पदाध‍िकारियों ने संघ छोड़ने का फैसला किया, जब तक वेलिंगकर सर को दोबारा बहाल नहीं किया जाता. सराफ ने कहा कि जब तक वेलिंगकर को गोवा के प्रमुख के तौर पर हटाने का फैसला वापस नहीं लिया जाता, जब संघ के लिए काम नहीं करेंगे.

बता दें कि प्राथमिक स्कूलों में राज्य सरकार की शिक्षण की भाषा नीति की आलोचना करने वाले वेंलिगकर ने सरकार कोंकणी और मराठी जैसी क्षेत्रीय भाषाओं के स्थान पर अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था तथा उन पर 20 अगस्त को राज्य की यात्रा पर आए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को काले झंडे दिखाने का भी आरोप लगाया गया था जिसके कारण उन्हें आरएसएस की राज्य इकाई के प्रमुख पद से हटा दिया गया था.

वेलिंगकर को बर्खास्त करने के विरोध में RSS में बगावत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -