कनाडा के एक और 'बोर्डिंग स्कूल' में मिला कब्रिस्तान, दफ़न हैं 600 से ज्यादा शव
कनाडा के एक और 'बोर्डिंग स्कूल' में मिला कब्रिस्तान, दफ़न हैं 600 से ज्यादा शव
Share:

ओटावा: गत माह कनाडा के दशकों पुराने स्कूल परिसर में 215 बच्चों के शव जमीन में दफन मिले थे। अब एक और ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है जिसमे एक आवासीय स्कूल में 600 से ज्यादा कब्र पाई गई हैं। कनाडा के मूल निवासी नेताओं के समूहों ने गुरुवार को बताया कि जांचकर्ताओं को उनके समुदाय के बच्चों के लिए पूर्व में बने एक स्कूल में ये कब्रगाह खोजी है। इस खबर के बार पूरे प्रान्त में दशषट के साथ हड़कंप मच गया है।

ये शव 'मैरिएवल इंडियन रेजीडेंशियल स्कूल' से बरामद हुए हैं, जो 1899 से 1997 तक चालू था, जहां सस्केचेवान की राजधानी रेजिना से 135 किलोमीटर दूर काउसेस फर्स्ट नेशन में स्थित है। बता दें कि काउसेस कनाडा का एक मूल निवासी समुदाय है। काउसेस के प्रमुख कैडमस डेलोर्म ने बताया कि जमीन के नीचे की वस्तुओं का पता लगाने वाले रडार से पता चला है कि इलाके में कम से कम 600 शव दफन हैं। रडार के संचालकों ने बताया कि इसके परिणाम में 10 फीसद का अंतर हो सकता है।

डेलोर्म ने कहा कि, ''हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जब हम आपको पूरी बात बताए तो वास्तविक संख्या से अधिक संख्या दिखाने का प्रयास न करें। मैं कहना चाहूंगा कि 600 से अधिक शव होने की आशंका है।'' उन्होंने बताया कि तलाश चल रही है और आने वाले दिनों में संख्याओं की पुष्टि की जाएगी। डेलोर्म ने बताया कि एक समय में कब्रों पर नाम लिखे गए थे, किन्तु इस स्कूल का संचालन करने वाले रोमन कैथोलिक गिरजाघर ने इन्हें हटा दिया।

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा- अफ्रीकी देशों ने 61 मिलियन लोगों का किया गया टीकाकरण

रूस ने 2020 में प्रमुख बुनियादी ढांचे पर 120,000 से अधिक साइबर हमलों का लगाया पता

श्रीलंका के चिड़ियाघर में शेरनी को हुआ कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -