मरने के बाद इस राजा पर खर्च हुए थे 600 करोड़ रु, एक साल बाद हुआ अंतिम संस्कार
मरने के बाद इस राजा पर खर्च हुए थे 600 करोड़ रु, एक साल बाद हुआ अंतिम संस्कार
Share:

अगर किसी व्यक्ति के अंतिम संस्कार में ही 600 करोड़ रुपये का भारी-भरकम खर्च हो तो जााहिर है वो कोई महाराजा ही होगा या कोई बहुत ही बड़ा अमीर. ऐसे ही एक राजा थे भूमिबोल अदूल्यादेज, जिनका राज थाईलैंड में बखूबी चलता था और इनकी मौत 3 साल पहले 13 अक्टूबर, 2016 को हुई थी, हालांकि इनका अंतिम संस्कार एक साल के बाद हुआ था. 

दरअसल, बात यह है कि थाईलैंड के इस राजा की मौत के बाद देश में एक साल का राष्ट्रीय शोक मनाया गया था और इस दौरान उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां भी की गई थीं. सोने जैसे चमकते 185 फुट ऊंचे श्मशान में भूमिबोल अदूल्यादेज का अंतिम संस्कार किया गया था, जिसमें करीब 600 करोड़ रुपये का खर्च आया था. 

इस दिवंगत राजा के अंतिम संस्कार के लिए 500 मूर्तियां भी बनवाई गई थीं और बौद्ध परंपरा के मुताबिक़, राजा का शव सोने के रथ पर रखकर श्मशान तक ले जाया गया था. महल से श्मशान तक की दो किलोमीटर की दूरी तीन घंटे में पूरी की गई थी. वहीं साथ ही उन्हें तोपों की सलामी भी दी थी. यह माना जाता है कि राजा भूमिबोल अदूल्यादेज का अंतिम संस्कार दुनिया का सबसे महंगा अंतिम संस्कार भी है. इनसे जुड़ी एक खास बात यह थीं कि 5 दिसंबर, 1927 को अमेरिका के मैसाचुसेट्स में जन्मे भूमिबोल महज 18 साल की उम्र में ही थाईलैंड के राजा बन गए थे.

 

 

बकरी को निगल रहा था 16 फुट का अजगर, ऐसे किया काबू

दोनों गर्लफ्रेंड को नहीं कर सकता था नाराज़, इसलिए शख्स ने की दोनों से शादी

200 सालों इसी किले पर गिर रही बिजली, कुछ ऐसा है भयानक रहस्य

यह है दुनिया की सबसे महंगी वेडिंग प्लानर, एक शादी की फीस 10 करोड़ रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -