6 सरकारी विवि में खाली पड़े कुलपति के पद
6 सरकारी विवि में खाली पड़े कुलपति के पद
Share:

भिवानी: राज्य की बिगड़ती शिक्षा नीति का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, राज्य के 6 सरकारी विवि ऐसे हैं, जो बिना कुलपति के ही संचालित हो रहे है. हालत यह है कि, कुलपतियों के ये पद काफी लम्बे समय से रिक्त पड़े हुए है. इन विवि को लम्बे अर्से से कोई कुलपति नहीं मिला है. वही दूसरी ओर 110 सरकारी महाविद्यालय में से केवल 15 कॉलेज में ही नियमित रूप से प्राचार्य उपस्थिति दर्ज कराते है. 

अब प्रश्न यह उठता है कि, कॉलेज पर नियंत्रण रखने वाले विश्वविद्यालय ही जब लापरवाही बरत रहे हैं, तो महाविद्यालय कैसे नियमित रूप से संचालित हो सकेंगे. और कैसे छात्रों को सुविधाएं उपलब्ध करा सकेंगे. विवि और कॉलेज जैसी समान स्थिति ठीक वह कार्यरत प्राध्यापकों की है. इनके भी आधे पद खाली हैं, जिन पर एक्सटेंशन या एडोक प्राध्यापक काम कर रहे हैं.

इन 6 सरकारी विश्वविद्यालयों में चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय, भिवानी, चौधरी रणबीर सिंह विवि जींद, भगत फूल सिंह विवि खानपुर, स्टेट यूनिवर्सिटी फोर प्रर्फोमिंग एण्ड विजुअल आर्टस (एसयूपीवीए), गुरूग्राम विवि और बागवानी विश्वविद्यालय करनाल शामिल है. इनमें नियमित कुलपति नहीं हैं. वही इनके अलावा कई महाविद्यालय भी प्रिंसिपल न होने की समस्या से जूझ रहे है. 

शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने इस सम्बन्ध में कहा है कि, ''सरकार सस्ती व गुणवत्ता परक  शिक्षा के लिए कृत संकल्प है और शीघ्र ही कुलपतियों के रिक्त पदों को भरा जाएगा, साथ ही  सरकारी कॉलेजों में प्राध्यापकों की नियुक्ति  की प्रक्रिया भी जारी है. सरकार शिक्षा के  प्रति पूरी तरह से गम्भीर है.'' 

शिक्षा को रूचिकर बनाने का जिम्मा शिक्षकों के हाथों में

टाइम टेबल में गड़बड़ी, सरकारी अवकाश के दिन रखीं 11वीं की परीक्षा

CBSE: अगले सत्र से छात्र पढ़ेंगे यह नया विषय

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -